इस समय सोने से आपका मस्तिष्क मनगढ़ंत यादों में उलझने लगेगा

आज तक आपने भरपूर नींद लेने के सिर्फ फायदों के बारे में सुना होगा पर क्या आप जानते दिन के इस खास समय सोने से आपको लाभ नहीं नुकसान होता है. इस समय सोने से आपका मस्तिष्क मनगढ़ंत यादों में उलझने लगता है. जी हां  यह हम नहीं हाल ही में हुआ एक अध्ययन कहता है.

Image result for स्लीप

लैंकास्टर यूनिवर्सिटी में हुए इस अध्ययन के बारे में विशेषज्ञों ने बताया कि आपकी दिन में एक घंटा  45 मिनट की नींद अनुभवों को भुला सकती है. हालांकि सोने से हमारी यादें गहरी होती हैं, मगर इससे हमारे मस्तिष्क के दाहिने हिस्से में कैद अनुभव खोने लगते हैं. सोने से हमारे दिमाग को पूरा दिन इकट्ठा की गई सूचनाओं से आजादी मिल जाती है. हमारे मस्तिष्क से सभी गैर महत्वपूर्ण चीजें हट जाती हैं. इस तरह हमारा मस्तिष्क नयी सूचनाओं, यादों  अनुभवों के लिए एक नयी स्थानबनाने का कार्य करता है.

लेकिन अच्छा इसके उल्टा विशेषज्ञों की मानें तो उनका कहना है कि दिन में सोने से मस्तिष्क पर इसका उलटा प्रभाव होता है. इससे हम अनुभवों से जुड़ी यादें खोने लगते हैं  ऐसी बातें हमारे जहन में बैठ जाती हैं, जो असल जीवन में होती ही नहीं हैं. इसके अतिरिक्त आदमी को एक अनजाना भय भी सताने लगता है. मस्तिष्क मनगढ़ंत यादों में उलझने लगता है.

विशेषज्ञों ने अध्ययन में बताया कि दिन में ही नहीं रात में भी ज्यादा सोने से ऐसा प्रभाव दिमाग पर होता है. शोध के सह लेखक  यूनिवर्सिटी में साइकोलॉजी विभाग में पीएचडी स्टूडेंट जॉन शॉ का कहना है कि इस अध्ययन से पता चला है कि दिमाग में सूचनाओं की स्थिति बदलती रहती है. मगर यह स्थिति डराने वाली भी होती है.

बता दें, दिमाग के दाहिने हिस्से में बाएं तरफ के मुकाबले यादें अधिक रहती हैं. दिन में सोने से दिमाग का दाहिना भाग अधिक प्रभावित होता है. यही वजह है कि इस हिस्से में मौजूद सूचनों की स्थिति में भी अधिक परिवर्तन होता रहता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button