उत्तर प्रदेश उपचुनाव टला, 29 सितम्बर की बैठक के बाद होगा फैसला

उत्तर प्रदेश में उप चुनाव फ़िलहाल के लिए टाल दिया गया है। उत्तर प्रदेश में आठ विधान सभा सीटों के लिए उपचुनाव होना था जिसे टाल दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) में उप चुनाव फ़िलहाल के लिए टाल दिया गया है। उत्तर प्रदेश में आठ विधान सभा सीटों के लिए उपचुनाव होना था जिसे टाल दिया गया है। 29 सितम्बर की मीटिंग के बाद  फैसला उत्तर प्रदेश के उपचुनाव को लेकर फैसला लिया जायेगा। 

आपको बता दें कि आज यानि शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है।  बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए और महागठबंधन के बीच तगड़ी टक्कर मानी जा रही है। एनडीए ने नीतीश कुमार को एकबार फिर से सीएम का प्रत्याशी बनाया है।

कोरोना के दौर में पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है

कोविड के चलते नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव होंगे। पोलिंग बूथ पर मतदाताओँ की संख्या घटाई जाएगी। एक बूथ पर 1 हजार मतदाता होंगेः सुनील अरोड़ा।बिहार चुनाव में इसबार एक लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे। बिहार में कुल 243 सीटों पर चुनाव होना है। कोरोना के दौर में पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है।

निर्वाचन आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि, आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस चुनाव आयोग को लेकर ही हुई थी। सूत्रों के मुताबिक, बिहार में तीन चरणों में चुनाव हो सकते हैं। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में 28 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव की भी घोषणा हो सकती है।

कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए चुनाव आयोग विज्ञान भवन के हॉल नंबर पांच में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित हुआ । सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर सिर्फ पीआईबी एक्रिडेटेड पत्रकारों को ही एंट्री मिली। बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देश की 65 सीटों पर उपचुनाव के लिए भी तारीख का ऐलान हो सकता है।

2015 में साथ लड़े थे राजद और जदयू

2015 के चुनाव में राजद जदयू और कांग्रेस साथ मिलकर महागठबंधन बनाया था। इस गठबंधन को 178 सीटें मिलीं थी। लेकिन, डेढ़ साल बाद ही नीतीश महागठबंधन से अलग होकर एनडीए में चले गए। इस चुनाव में एनडीए में भाजपा, लोजपा और हम (सेक्युलर) के साथ जदयू भी है। वहीं, पिछले चुनाव में एनडीए का हिस्सा रही रालोसपा महागठबंधन के साथ है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button