एक परिवार ने की 2 लाख करोड़ अघोषित संपत्ति का खुलासा, जांच शुरु

l_indian-navyमुंबई। मुंबई के एक परिवार ने दो लाख करोड़ रुपये की आय की घोषणा की है जिसे केंद्र सरकार ने ख़ारिज कर दिया है। इस परिवार में चार लोग रहते हैं। केंद्रीय वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इस मामले की पूरी जांच होगी।

वित्‍त मंत्रालय के अनुसार इस परिवार की घोषणाएं संदिग्‍ध चरित्र की लगती हैं क्‍योंकि इस परिवार के आय के संसाधन सीमित हैं।

मुंबई के बांद्रा इलाक़े में में रह रहे चार सदस्यों वाले सईद परिवार में अब्‍दुल रज़्ज़ाक़ मोहम्‍मद सईद, पुत्र मोहम्‍मद आरिफ़ अब्‍दुल रज़्ज़ाक़ सईद, पत्‍नी रुख़साना सईद और बेटी नूरजहां मोहम्‍मद सईद हैं। इस परिवार के तीन सदस्‍यों के पैन कार्ड अजमेर के पते पर बने थे और इसी सितंबर में ये लोग मुंबई आए जहां उन्होंने ये घोषणाएं कीं।

ये घोषणाएं इस साल बजट में घोषित की गई स्‍कीम के तहत की गई थीं। इस स्‍कीम के तहत यदि कोई अघोषित आय को जाहिर करता है तो उसको घोषित आय का 45 प्रतिशत टैक्‍स, सरचार्ज और पेनल्‍टी के रूप में देना होगा। इस स्‍कीम की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी और इसके तहत 65,250 करोड़ रुपये ही प्राप्‍त हुए। सईद परिवार ने जो घोषणा की है, वह इस घोषित राशि से तिगुनी है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने साल 2016-17 के बजट में इन्कम डिक्लेयरेशन स्कीम (आइडीएस) या आय घोषणा स्कीम का प्रावधान रखा था। इस स्‍कीम के तहत यदि कोई अघोषित आय को ज़ाहिर करता है तो उसको टैक्‍स, सरचार्ज और पेनल्‍टी सब मिलाकर घोषित आय का 45 प्रतिशत सरकार को देना होगा। बचे हुए यानी 55 प्रतिशत आय पर घोषित करने वाले व्यक्ति का क़ब्ज़ा होगा जो कि पूरी तरह से जायज़ पैसा होगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button