एटमी हथियार: पाक के न्यूक्लियर साइंटिस्ट बोले-गीदड़ भभकी देता है हमारा मुल्क

qadirभोपाल/इस्लामाबाद। पाकिस्तानी नेता अक्सर ये धमकियां देेते हैं कि उनका मुल्क भारत पर न्यूक्लियर अटैक करने की ताकत रखता है। लेकिन पाकिस्तान में न्यूक्लियर प्रोग्राम शुरू कराने वाले कंट्रोवर्शियल साइंटिस्ट डॉ. ए.क्यू. खान इसे अपने ही मुल्क की गीदड़ भभकी करार देते हैं। जब डॉ. खान से पूछा गया कि उनके मुल्क से भारत के खिलाफ क्यों इस तरह की बयानबाजी होती है, तो खान ने कहा कि पाकिस्तान के नेता तो सिर्फ धमकियां ही देते रहेंगे, इससे ज्यादा कुछ नहीं कर पाएंगे।
खान का बयान क्यों मायने रखता है?
> खान खुद बड़ी शख्सियत हैं : खान को पाकिस्तान के न्यूक्लियर प्रोग्राम का जनक (father of Pakistan’s nuclear program) कहा जाता है। हालांकि, दुनिया में खान को न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी को बेचने वाला बदनाम वैज्ञानिक और दलाल भी कहा जाता है।
> पाकिस्तान ने कहा था- हमने बना लिए हैं एटमी हथियार : अमेरिका में पाकिस्तान के फॉरेन सेक्रेटरी एजाज चौधरी ने बीते मंगलवार कहा था कि हमने भारत से होने वाले हमले के खतरे से निपटने के लिए छोटे एटमी हथियार डेवलप कर लिए हैं। वक्त आने पर उनका इस्तेमाल करेंगे। इससे पहले, कुछ अन्य नेताओं ने भी बयानबाजी की।
> खुद शरीफ ने कहा- भारत का बढ़ता जखीरा हमें मजबूर कर रहा है : अमेरिका दौरे पर गए पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने कहा था कि भारत लगातार अपने हथियारों का जखीरा और मिलिट्री पावर बढ़ा रहा है। इस वजह से पाकिस्तान भी अपनी ताकत बढ़ाने को मजबूर हो रहा है।
– डॉ. ए.क्यू. खान ने कहा- पाकिस्तान के लीडर्स की धमकियां सिर्फ धमकियां ही रहेंगी। वे इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। सियासतदानों का और कुछ काम नहीं होता। उनकी धमकी को बहुत ज्यादा सीरियसली नहीं लिया जाना चाहिए।
– उन्होंने कहा कि न्यूक्लियर अटैक से लाखों लोगों की जानें जाती हैं। इसलिए न्यूक्लियर अटैक की बात सोचना भी बेकार है। अब कोई भी देश किसी पर भी एटमी हमला नहीं कर सकता।
– खान ने कहा कि मैंने परमाणु बम इसलिए बनाया ताकि भारत-पाकिस्तान के बीच कभी लड़ाई न हो। मैंने 1965, 1971 और करगिल की लड़ाई देखी है। दोनों देशों की आवाम लड़ाई नहीं चाहती लेकिन यदि पावर का इम्बैलेंस हो तो लड़ाई फिर छिड़ सकती है। भारत ने पहले न्यूक्लियर बम तैयार किया। पावर बैलेंस के लिए हमने भी एटमी बम बनाया। हम चाहते हैं कि दोनों के बीच अमन कायम रहे।
कौन हैं एक्यू. खान?
>डॉ. अब्दुल कादिर खान भोपाल में ही जन्मे और कुछ साल पढ़े हैं।
>कुछ देशों को न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी बेचने के मामले में खान को 2004 में पाकिस्तान सरकार ने हाउस अरेस्ट कर दिया था। इसके पहले खान ने एक टीवी इंटरव्यू में माना था कि उन्होंने नॉर्थ कोरिया, ईरान और लीबिया को न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी बेची है। इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा था कि वह खान को उसके हवाले कर दे। हालांकि ऐसा हो नहीं पाया था।
>अमेरिका ने इसके बाद कहा था कि खान जब दुनिया के लिए खतरनाक देशों को न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी दे सकते हैं, तो वे आतंकी संगठनों की भी मदद कर सकते हैं।
>तत्कालीन पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने खान को देशद्रोही तक बता दिया था। खान को गिलानी सरकार ने 2009 में रिहा कर दिया था। इसके बाद उन्होंने एक पॉलिटिकल पार्टी भी बनाई, लेकिन इसमें उन्हें कोई कामयाबी नहीं मिली।
पाकिस्तान से कब किस नेता ने दी भारत को धमकी?
कब? क्या कहा? किसने कहा?
4 सितंबर 2015 भारत के खिलाफ हर छोटी और बड़ी हर जंग के लिए तैयार है पाकिस्तान। पाक डिफेंस मिनिस्टर ख्वाजा आसिफ
7 सितंबर 2015 जंग हुई तो भारत को चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत। पाक आर्मी चीफ राहिल शरीफ
8 सितंबर अगस्त 2015 दाऊद के खिलाफ ऑपरेशन किया तो देंगे मुंहतोड़ जवाब। पाक एनएसए सरताज अजीज
24 अगस्त 2015 हमारे पास एटम बम, खुद की हिफाजत करना जानते हैं। पाक एनएसए सरताज अजीज
7 अगस्त 2015 दिल्‍ली को हिरोशिमा, मुंबई को नागासाकी बना देंगे। पूर्व आईएसआई चीफ हामिद गुल
8 जुलाई 2015 जरूरत पड़ी तो यूज करेंगे एटम बम। पाक डिफेंस मिनिस्टर ख्वाजा आसिफ
12 जून 2015 पाकिस्तान ने एटम बम क्या शब-ए-बरात के लिए बचा रखे हैं? पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ
12 जून 2015 भारत को हमारी मिलिट्री पावर का अहसास नहीं है। मंत्री राणा तनवीर हुसैन
तीन साल पहले पाकिस्तान के पास भारत से 10 न्यूक्लियर बम ज्यादा थे
> बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट ने मार्च में जारी अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि किन देशों के पास कितने न्यूक्लियर बम हैं।
> रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पास 110 न्यूक्लियर बम हैं, जबकि भारत के पास 100 बम हैं। हालांकि, ये आंकड़े 2012 के मुताबिक बताए गए थे।
देश न्यूक्लियर बम
भारत 90-100
पाकिस्तान 100-110
चीन 250
अमेरिका 7300
रूस 8000
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button