एयरटेल और आइडिया ने महंगा किया पोस्ट पेड इंटरनेट डेटा

dataतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। प्रीपेड डेटा शुल्क में बढ़ोतरी के बाद एयरटेल और आइडिया ने अब पोस्टपेड ग्राहकों पर भी महंगाई की मार की है। दोनों कंपनियों ने पोस्ट पेड इंटरनेट डेटा में 20 पर्सेंट की बढ़ोतरी कर दी है। एनसीआर में भी डेटा शुल्क दरों में बढ़ोतरी हुई है, कुछ माह पहले ही टेलीकॉम सेक्टर की तीन बड़ी कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने प्रीपेड डेटा की दरों में 47 फीसदी तक का इजाफा कर दिया था।

डाफोन ने दिल्ली या किसी अन्य सर्किल में पोस्ट पेड डेटा में के दाम नहीं बढ़ाए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक एयरटेल ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश पूर्व और उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किलों में डेटा दरों में बढ़ोतरी की है। वहीं आइडिया ने दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश पश्चिम में डेटा दरें बढ़ाई हैं।

 इन दो कंपनियों के पोस्ट पेड उपभोक्ताओं को उपरोक्त सर्कलों अब एक जीबी के 3जी डाटा के लिए 300 रपये खर्च करने पड़ेंगे। अभी तक यह दर 250 रुपये थी। वोडाफोन द्वारा अभी भी दिल्ली सर्किल में 1जीबी 3जी डाटा के लिए 250 रुपये ही लिए जा रहे हैं।

एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि यह बढ़ोतरी सिर्फ नए पोस्टपेड ग्राहकों के लिए है, जो करीब दो महीने पहले ही की गई है। इस बारे में आइडिया सेल्युलर को भेजे गए सवालों का जवाब नहीं मिल सका। आमतौर पर ऑपरेटर दरों में बढ़ोतरी के बारे में सार्वजनिक घोषणा नहीं करते हैं और इसका ब्योरा अपनी वेबसाइट पर ही डालते हैं।

वे सामान्य तौर पर अपने पोस्ट पेड ग्राहकों को अगला बिलिंग चक्र शुरु होने से पहले एसएमएस के जरिये सेवा दरों में बदलाव की जानकारी देते हैं। दूरसंचार कंपनियों को दरों में किसी तरह के बदलाव की जानकारी ट्राई को देनी होती है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button