एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो एक बार जरुर करें इन चीजों का सेवन

जो लोग रोजाना ही एसिडिटी से परेशान रहते हैं वही जान सकते हैं कि इसको झेल पाना कितना मुश्किल है. एसिडिटी खाना खाने के बाद सीधे लेट जाने, ज्यादा वजन होने, स्मोकिंग करने, प्रेगनेंसी के दौरान, रोजाना शराब का सेवन करने, चाय औ कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय को पीने से हो सकती है. एसिडिटी के लिए ड्रिंक्स  काफी फायदेमंद हो सकती है.

सौंफ

पेट की अम्लता को रोकने के लिए आप खाना खाने के बाद सौंफ को चबा सकते हैं। सौंफ की चाय पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करने के लिए कारगर हो सकती है। सौंफ के बीजों में पाए जाने वाले तत्व अपच और सूजन से भी राहत दिला सकते हैं।

दालचीनी

यह एक मसाला पेट की गैस और एसिडिटी के लिए एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम कर सकता है और पाचन में सुधार करके आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़वा दे सकता है। एसिडिटी से राहत के लिए दालचीनी की चाय पिएं। दालचीनी लाभकारी गुणों से भरपूर है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों का सुखदायक और गुणकारी गुण आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकता है। गैस के पहले संकेत पर, एक तुलसी के पत्तों को खाएं या 3-4 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में उबालें और इसे कुछ मिनट के लिए उबलने दे।

ठंडा दूध

एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए ठंडा दूध काफी फायदेमंद माना जाता है। दूध पेट में गैस्ट्रिक एसिड को स्थिर करने में मदद कर सकता है। यह कैल्शियम से भरपूर होता है, जो पेट में एसिड के निर्माण को रोक सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button