एसिडिटी की समस्या से न हो परेशान इससे निजात पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा

गर्मियों के दिनों की शुरुआत के साथ ही शरीर से जुड़ी कई समस्याएँ भी पनपने लगती हैं। शरीर की इन्हीं समस्याओं में से एक है एसिडिटी का होना। जी हाँ, गर्मियों के दिनों में पेट में जलन, पेट का फूलना, अल्सर जैसी कई समस्याएँ होने लगती हैं जो परेशानी में डालती हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप एसिडिटी की इस समस्या से पल भर में निजात पा सकेंगे। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* आप सभी को बता दें कि एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है. जी दरअसल आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है. इसी के साथ आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मिलती है.

* आप नहीं जानते होंगे पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है. जी दरअसल पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी.

* खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है. जी दरअसल यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button