ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया, दूसरी बार वुमन्स वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत

डर्बी। भारतीय टीम वुमन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल मैच में उसने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हरा दिया। मैच में 282 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 40.1 ओवर में 245 रन पर आउट हो गई। इससे पहले भारत ने 42 ओवर में 4 विकेट खोकर 281 रन बनाए थे। जिसमें हरमनप्रीत कौर ने 171* रन की इनिंग खेली। बारिश से प्रभावित ये मैच 42-42 ओवर का था।

टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही, और 1.2 ओवर में उसका पहला विकेट गिर गया। शिखा पांडेय ने बेथ मूनी (1) को बोल्ड करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इस वक्त टीम का स्कोर केवल 4 रन था। थोड़ी देर बाद ही 4.5 ओवर में झूलन गोस्वामी ने मेग लेनिंग (0) को बोल्ड करते हुए ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका भी दे दिया। आठवें ओवर में 21 के स्कोर पर दीप्ति शर्मा ने निकोल बोल्टन (14) को अपनी ही बॉल पर कैच करते हुए तीसरा विकेट भी गिरा दिया। चौथा झटका राजेश्वरी गायकवाड़ ने 126 के स्कोर पर दिया। जब उन्होंने 23.1 ओवर में एलिसे विलानी (75) को स्मृति मंधाना के हाथों कैच करा दिया। आउट होने से पहले विलानी ने पैरी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 105 रन की पार्टनरशिप करते हुए जीत की उम्मीदें जगाईं। लेकिन उनके आउट होते ही थोड़ी-थोड़ी देर में लगाकर विकेट गिरने लगे। तीन ओवर बाद एलिसा पैरी (38) के रूप में ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा। जब 26.1 ओवर में शिखा पांडेय की बॉल पर वे सुषमा वर्मा को कैच दे बैठीं।छठा झटका झूलन गोस्वामी ने दिया। जब उन्होंने 28.3 ओवर में एलिसा हिली को शिखा पांडेय के हाथों कैच करा दिया। इस वक्त स्कोर 148 रन था। एश्लेघ गार्डनर (1) के रूप में ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिरा। वे पूनम यादव की बॉल पर मिताली को कैच दे बैठीं। आठवां विकेट जेस जोनासन (1) का रहा। जिन्हें 30.2 ओवर में झूलन गोस्वामी ने रन आउट कर दिया। इस वक्त स्कोर 154 रन था।
ऐसी रही थी भारत की इनिंग
 मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ओवर में ही एक विकेट गिर गया। 35 के स्कोर पर दूसरा विकेट गिरने के बाद मिताली और हरमन ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 92 बॉल पर 66 रन जोड़े। चौथे विकेट के लिए हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा ने काफी तेज बैटिंग करते हुए केवल 82 बॉल पर 137 रन की पार्टनरशिप कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। पांचवें विकेट के लिए हरमन ने वेदा के साथ मिलकर 20 बॉल पर 43* रन जोड़ दिए। भारत की ओर से हरमन ने 171*, मिताली ने 36, दीप्ति ने 25, वेदा ने 16 और पूनम ने 14 रन बनाए।
हरमनप्रीत ने लगाई जबरदस्त सेन्चुरी
 मैच में हरमनप्रीत कौर ने शानदार बैटिंग करते हुए सेन्चुरी लगाई। उन्होंने 171* रन बनाए। जो कि महिला वर्ल्ड कप का दूसरा सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर है। 115 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 20 चौके और 7 सिक्स भी लगाए। उन्होंने अपने 100 रन 90 बॉल पर पूरे किए थे।
ये उनके वनडे करियर की 3rd और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करियर की पहली सेन्चुरी है। उन्होंने अपनी फिफ्टी 64 बॉल पर पूरी की थी। हरमन ने अपनी इनिंग के दौरान आखिरी 40 बॉल पर 103 रन बनाए। जिसमें 13 चौके और 6 सिक्स भी लगाए। इससे पहले खेली 75 बॉल पर उन्होंने 68 रन बनाए थे। ये उनके वनडे करियर का बेस्ट स्कोर है। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर 107* रन था, जो उन्होंने फरवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।
हरमन ने बनाए इतने रिकॉर्ड्स
ICC वुमन्स वर्ल्ड कप के नॉकआउट स्टेज के मैचों (क्वार्टर फाइनल, सेमी फाइनल और फाइनल) में किसी भी वुमन प्लेयर का बनाया ये हाइएस्ट स्कोर है। हरमन वुमन्स वर्ल्ड कप के नॉकआउट स्टेज के मैचों में सेन्चुरी लगाने वाली दुनिया की दूसरी वुमन क्रिकेटर भी बन गई हैं। इससे पहले ये कारनामा केवल ऑस्ट्रेलिया की करेन रॉल्टन ने किया था। जिन्होंने 2005 के वर्ल्ड कप के फाइनल में 105 रन बनाए थे। वनडे हिस्ट्री में ये किसी भी इंडियन वुमन प्लेयर का बनाया दूसरा हाइएस्ट स्कोर है। उनसे आगे केवल दीप्ति शर्मा हैं जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 188 रन बनाए थे।हरमनप्रीत कौर वर्ल्ड कप में 150+ रन बनाने वाली पहली इंडियन वुमन क्रिकेटर भी बन गई हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड मिताली राज के नाम था जिन्होंने पिछले मैच में 109 रन बनाए थे। इस मैच में हरमन ने भारत के कुल स्कोर के 60.85% रन अकेले बनाए। जो कि वुमन्स वनडे की हिस्ट्री में तीसरा सबसे बड़ा कॉन्ट्रिब्यूशन है। इस मामले में पहले नंबर पर श्रीलंका की चमारी अटापट्टू हैं जिन्होंने इसी वर्ल्ड कप में श्रीलंका के 257 रन के स्कोर में से 178* रन बनाए थे।
ऐसे गिरे थे भारत के विकेट
मेगन शुट ने पहले ओवर की आखिरी बॉल पर स्मृति मंधाना (6) को विलानी के हाथों कैच करा भारत का पहला विकेट गिराया। दूसरा विकेट थोड़ी देर बाद 9.2 ओवर में 35 के स्कोर पर गिरा। जब गार्डनर की बॉल पर पूनम राउत (14) को मूनी ने कैच कर लिया। कप्तान मिताली राज के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। वे 24.6 ओवर में क्रिस्टन बीम्स की बॉल पर बोल्ड हो गईं। इस वक्त स्कोर 101 रन था। आउट होने से पहले मिताली ने हरमनप्रीत के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 66 रन की पार्टनरशिप की। चौथे विकेट के रूप में दीप्ति शर्मा (25) आउट हुईं। वे 38.4 ओवर में एलिसे विलानी की बॉल पर बोल्ड हो गईं।
टीम इंडिया का स्कोर बोर्डः
बैट्समैन रन बॉल 4 6
 दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया
वुमन्स वर्ल्ड कप की हिस्ट्री में ये दूसरा मौका है जब टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची है। इससे पहले वो 2005 में साउथ अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंची थी। जहां उसने न्यूजीलैंड को 40 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इंग्लैंड की टीम पहले सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बना चुकी है। जिसे भारत ने टूर्नामेंट में अपने पहले ही मैच में 35 रन से हराया था। अगर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया तो महिला वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में जगह बना लेगी।
वर्ल्ड कप हिस्ट्री में सबसे कामयाब ऑस्ट्रेलिया
 ऑस्ट्रेलिया की वुमन्स टीम वर्ल्ड कप की सबसे कामयाब टीम है और छह बार खिताब जीत चुकी है। भारत अब तक एक भी बार ये टूर्नामेंट नहीं जीता है। ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में पिछली चैम्पियन है। 2013 में भारत में हुए पिछले वर्ल्ड कप में उसने वेस्ट इंडीज को हराकर ये खिताब जीता था। भारतीय टीम 2005 में पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसे हरा दिया था।
ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
दोनों टीमों के बीच वर्ल्डकप में अब तक 11 मैच हुए हैं, जिनमें से भारतीय महिलाओं ने 2 मैच जीते हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 9 जीते हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 42 मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने सिर्फ 8 जीते हैं, 34 में उसे हार का सामना करना पड़ा। वुमन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच खेले हैं, जिनमें से 70 जीते हैं और 10 हारे हैं। एक मैच टाई रहा और दो के रिजल्ट नहीं निकले। भारत ने वुमन्स वर्ल्ड कप में 61 मैच खेले हैं, इनमें से 33 जीते और 26 हारे हैं। एक टाई और एक का रिजल्ट नहीं निकला।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button