कंगारुओं को 26 रनों से पीटकर टीम इंडिया ने सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त

चेन्नई। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में 26 रनों से हरा कर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या (83 रन) और एमएस धोनी (79 रन) की शानदार पारियों की बदौलत 281 रन बनाए, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 21 ओवरों में 164 रनों का रिवाइज्ड टारगेट मिला.

इस चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 21 ओवर में 137 रन ही बना पाई. इसी के साथ ही टीम इंडिया ने चेन्नई वनडे 26 रनों से जीत लिया. टीम इंडिया 1-0 से बढ़त के साथ कोलकाता जाएगी जहां गुरुवार को दोनों टीमें सीरीज के दूसरे वनडे में भिड़ेंगी.

ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 15 रन पर लगा जब जसप्रीत बुमराह ने हिल्टन कार्टराइट को बोल्ड कर दिया. कार्टराइट 1 रन बना कर आउट हुए. दूसरा विकेट कप्तान स्टीव स्मिथ (1) का रहा, जो 4.6 ओवर में हार्दिक पंड्या की बॉल पर बुमराह के हाथों कैच आउट हो गए.

तीसरा विकेट भी हार्दिक पंड्या को मिला, जब 6.4 ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (5) को धोनी के हाथों कैच करा दिया.कुलदीप यादव ने 7.6 ओवर में डेविड वॉर्नर (25) को धोनी के हाथों कैच कराते हुए ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया.

ग्लेन मैक्सवेल (39) आउट होने वाले पांचवें बैट्समैन रहे. जो 11.6 ओवर में युजवेंद्र चहल की बॉल पर मनीष पांडे के हाथों कैच हुए.छठा विकेट मार्कस स्टोइनिस (3) का रहा, जो 12.3 ओवर में चहल की बॉल पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए. युजवेंद्र चहल ने मैथ्यू वेड (9) को धोनी के हाथों स्टंप कराते हुए मेहमान टीम का विकेट गिराया.

भारत की पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 281 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या ने 83 रनों की तूफानी पारी खेली जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शानदार 79 रन बनाए. इसके अलावा केदार जाधव ने 40 रन बनाए. एक समय टीम इंडिया काफी मुश्किल स्थिति में थी और उसका स्कोर 87/5 था. लेकिन धोनी और पंड्या ने मिलकर छठे विकेट के लिए 118 रन की पार्टनरशिप करके टीम इंडिया का स्कोर 281 रनों तक पहुंचा दिया.

धोनी ने लगाया अर्धशतकों का शतक

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की उन्होंने अपने वनडे करियर का 66वां अर्धशतक लगाया. इस मैच में अर्धशतक लगाते हुए धोनी ने इंटरनेशनल करियर में अर्धशतकों का शतक पूरा कर लिया. ये मुकाम उन्होंने करियर के 470वें इंटरनेशनल मैच में हासिल किया.ऐसा करने वाले वे चौथे भारतीय हैं. धोनी से पहले सचिन (164), द्रविड़ (146) और गांगुली (107) भी इंटरनेशनल करियर में 100+ अर्धशतक लगा चुके हैं.

पंड्या ने बनाए ताबड़तोड़ 83 रन

हार्दिक पंड्या ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए वनडे करियर की तीसरी फिफ्टी लगाई. उन्होंने 5 चौके और 5 छक्के लगाए. 37वें ओवर में एडम जाम्पा की बॉल पर उन्होंने 1 चौका लगाने के बाद लगातार तीन छक्के लगाए. इस ओवर में कुल 24 रन बने थे.पंड्या जब बैटिंग करने आए थे तब 87 रन पर टीम इंडिया के पांच विकेट गिर गए थे और टीम बड़ी मुसीबत में थी इसके बाद पंड्या ने धोनी के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 118 रन की पार्टनरशिप की.

भारत के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और 11 रन के स्कोर पर धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए. पहला झटका नेथन कुल्टर नाइल ने दिया, जब उनकी बॉल पर अजिंक्य रहाणे (5) को मैथ्यू वेड ने कैच कर लिया. इसके बाद छठे ओवर में दो विकेट गिरे. 5.1 ओवर में दूसरा विकेट विराट कोहली (0) का रहा. जो कुल्टर नाइल की बॉल पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हुए.

छठे ओवर में कुल्टर नाइल ने ही तीसरा विकेट भी ले लिया. जब उनकी बॉल पर मनीष पांडे बिना खाता खोले मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे. इसके बाद रोहित और जाधव ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 53 रन की पार्टनरशिप कर ली. भारत को चौथा झटका 15.6 ओवर में रोहित शर्मा (28) के रूप में लगा. वे मार्कस की बॉल पर नाइल के हाथों कैच आउट हो गए. पांचवां विकेट केदार जाधव (40) का रहा. जो 21.3 ओवर में 87 रन के स्कोर पर मार्कस की बॉल पर कार्टराइट को कैच दे बैठे. धोनी के रूप में सातवां विकेट गिरा. वे आखिरी ओवर में जेम्स फॉकनर की चौथी बॉल पर डेविड वॉर्नर को कैच दे बैठे.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया में अजिंक्य रहाणे और मनीष पांडे शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम में हिल्टॉन कार्टराइट ने अपना वनडे में डेब्यू किया है. वहीं टीम में जेम्स फॉकनर और नाथन कुल्टर नाइल की वापसी हुई है. दोनों टीमें जीत के साथ सीरीज का आगाज करना चाहेंगी, लेकिन दोनों ही इस बात से वाकिफ हैं कि यह आसान नहीं होगा.

पिछली बार जब भारत-ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट सीरीज में आमना सामना हुआ था, तो उसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को वनडे सीरीज में कई चुनौतियों का सामना करना होगा. विराट और उनकी टीम इस बात को भलीभांति जानते हैं.

दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, जेम्स फॉकनर, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एडम जाम्पा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button