कद्दू के बीज का सेवन करने से आपके शरीर को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

आपको जानकार हैरानी होगी कि कद्दू के बीज में विटामिन-बीवफ़ॉलिक एसिड केअतिरिक्तएक ऐसा केमिकल भीउपस्थितहोता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है.सिर्फ इतना ही नहीं, कद्दू के बीज डायबिटीज जैसे रोगों में भीबहुत ज्यादालाभपहुंचाता है.ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित होता है.आप इन बीजों को रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कद्दू के बीज में हैं लाभकारी गुण

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कम नमक के साथ इस्तेमाल करना मुफीद माना जाता है. एक बीज खा लेने से 7-8 मिलीग्राम Beta carotene हासिल होता है. जिससे दिल की बीमारी और कैंसर से बचाव संभव हो सकता है. दिन में एक बार मुट्ठी भर कद्दू के इस्तेमाल से गुर्दों की सफाई करने में मदद मिलती है. कद्दू के बीज में अलग-अलग मात्रा में शरीर को स्वस्थ रखनेवाले तत्व पाए जाते हैं.

100 ग्राम कद्दू के बीज में 153 ग्राम कैलोरी, वसा 153 ग्राम, फाइबर 1.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स 7 ग्राम, सोडियम 5 मिलीग्राम, लोहा 4 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 152 मिलीग्राम, फॉस्फोरस 333 मिलीग्राम, विटामिन ए और बी, सी और ई हासिल किए जा सकते हैं. शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि कद्दू के बीच खाने से शरीर पर साइड इफेक्ट्स नहीं होता. कद्दू एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और गर्म मुल्कों में पाई जानेवाली अहम सब्जी है. कद्दू के बीज गुदे से चिपके हुए होते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button