कर्नाटक चुनाव : बीजेपी के येदियुरप्पा ने भरा नामांकन, कहा- ’40 हजार वोटों से जीतूंगा’

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनावों में मतदान की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. बीजेपी, कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद नामांकन भरने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. गुरुवार (19 अप्रैल) को कर्नाटक में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने नामांकन भरा. नामांकन भरने से पहले मीडिया से मुखातिब होते हुए येदियुरप्पा ने दावा किया वो कर्नाटक चुनावों में 30, 000 से 40,000 वोटों से जीत हासिल करेंगे.

शिकारीपुर से चुनाव लड़ेंगे येदियुरप्पा
बता दें कि येदियुरप्पा कर्नाटक के शिकारीपुरा से चुनाव लड़ने वाले हैं. वे इस समय अपनी परंपरागत शिमोग लोकसभा सीट से सांसद और कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष हैं. 2008 विधानसभा चुनावों में वह राज्य के 19वें मुख्यमंत्री बने थे. येदियुरप्पा दक्षिण भारत में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री हैं. इस बार विधानसभा चुनावों में एक बार फिर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने येदियुरप्पा पर भरोसा जताया है.

40 सीटों पर है बीजेपी का कब्जा
राज्य के वर्तमान राजनीतिक समीकरण की बात करें तो, 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में प्रदेश की कुल 224 सीटों में से 122 कांग्रेस के खाते में गई थीं, जबकि बीजेपी के खाते में 40, जेडीएस के खाते में 40 सीटें गई थीं. बीजेपी से बागी हुए बीएस येदियुरप्पा के खाते में सिर्फ 6 सीटें ही गई थीं.

12 मई को कर्नाटक में डालें जाएंगे वोट
कर्नाटक 224 सीटों पर 12 मई को वोट डाले जाएंगे और 15 मई को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. इन चुनावों में दो मुख्य पार्टी सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत लगा दी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब तक कर्नाटक का 6 बार दौरा कर चुके हैं, तो बीजेपी की तरफ से भी वरिष्ठ नेता राज्य में डेरा डाले हुए हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button