कर्नाटक में सत्‍ता के दंगल के बीच लोकसभा में कम हो गए BJP के दो सांसद

नई दिल्‍ली। कर्नाटक में सियासी घमासान के बीच सीएम बीएस येदियुरप्‍पा और उनके करीबी नेता बी. श्रीरामुलु ने अपनी-अपनी सांसदी छोड़ दी है. दोनों ही नेताओं ने कर्नाटक में सरकार के विश्‍वास मत से पहले लोकसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया है. ऐसे में बीजेपी की लोकसभा में कुल सदस्‍य संख्‍या 274 से घटकर 272 पर आ गई है. केंद्र में सरकार में बने रहने के लिए किसी भी दल के पास 272 सीटों का साधारण बहुमत होना जरूरी है. हालांकि कांग्रेस ने कुछ दिन पहले दावा किया था कि बीजेपी ने लोकसभा में साधारण बहुमत गंवा दिया है. उस समय दो बागी सांसदों- कीर्ति आजाद और शत्रुघ्न सिन्हा को घटाकर कांग्रेस ने बीजेपी के कुल 271 सदस्‍य होने की बात कही थी. हालांकि, लोकसभा सचिवालय ने कहा कि भाजपा के सदन में 272 सदस्य हैं.

4 लोकसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव
चुनाव आयोग ने यूपी की कैराना सहित 4 लोकसभा सीटों और विभिन्न राज्यों में 10 विधानसभा सीटों पर 28 मई को उपचुनाव का ऐलान किया है. कैराना के अलावा महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया व पालघर और नगालैंड लोकसभा सीट पर एक साथ उपचुनाव होगा. गोंदिया सीट से बीजेपी सांसद नाना पटोले द्वारा संसद सदस्यता से इस्तीफा देने, पालघर सीट से बीजेपी सांसद चिंतामन वांगाया और कैराना सीट से बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन के कारण सीटें खाली हुई. नगालैंड लोकसभा क्षेत्र से सांसद नेफियू रियो ने नगालैंड का मुख्यमंत्री बनने पर लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था.

कैराना लोकसभा में विधानसभा की पांच सीटें
कैराना संसदीय क्षेत्र में 5 विधानसभा सीट आती हैं. इस उपचुनाव में 7,36,420 महिलाएं सहित 16,095,80 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. कैराना लोकसभा में मुस्लिम वोटरों की संख्या बहुत है. लोकसभा के पांच विधानसभा क्षेत्रों में मुस्लिमों की आबादी 25 से 40 फीसदी तक है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button