कर्नाटक में सबसे सफल रहे योगी आदित्यनाथ, जहां-जहां गए, वहां हुआ फायदा

नई दिल्ली/बेंगलुरु। कर्नाटक के विधानसभा चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इस राज्य में बीजेपी के स्टार प्रचारकों में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम भी शामिल है. उनके कर्नाटक में प्रचार करने को लेकर सीएम सिद्धारमैया समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने सवाल भी उठाए थे. लेकिन, उनके प्रचार का काफी फायदा बीजेपी को मिला. योगी ने जिन इलाकों में रैली की वह मतदाताओं को बीजेपी के पक्ष में बूथ तक खींचने में सफल रहे.

यूपी में तूफान के बाद छोटा किया दौरा

मई के पहले हफ्ते में उत्तर भारत के कई राज्यों में तूफान ने तबाही मचाई तो यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया समेत कई नेताओं ने योगी के कर्नाटक में रहने पर सवाल उठाए थे. इस तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही यूपी में ही मचाई थी. इसे देखते हुए योगी आदित्यनाथ ने अपना कर्नाटक दौरा छोटा कर दिया था. हालांकि, बाद में वह फिर से कर्नाटक में लौटे और चुनाव प्रचार के आखिरी दौर में फिर से मैदान में उतरे.

जहां भी गए योगी, हुआ पार्टी को फायदा

योगी बीजेपी के उन प्रचारकों में शामिल हैं, जिनके प्रचार का असर चुनाव के नतीजों में भी देखने को मिला. योगी ने कर्नाटक के जिन इलाकों में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार, रैलियां, सभाएं कीं, उनमें बीजेपी उम्मीदवारों को जीत नसीब हुई. योगी ने 33 सीटों या उनसे लगे इलाकों में पार्टी के लिए प्रचार किया था. रैलियों वाले इलाकों में जीत दिलाने के मामले में योगी आदित्यनाथ मोदी से भी आगे रहे.

संगठित हिंदुत्व के नारे संग उतरे थे योगी

योगी आदित्यनाथ नाथ संप्रदाय से आते हैं और इस संप्रदाय के मतदाताओं को लुभाने के लिए बीजेपी ने उन्हें स्टार प्रचारक के तौर पर उतारा था. दक्षिण कर्नाटक और उडुपी में नाथ संप्रदाय के लोग अच्छी संख्या में मौजूद हैं. इसके अलावा कांग्रेस के लिंगायत कार्ड के जवाब में बीजेपी संगठित हिंदुत्व का नारा दे रही थी, जिसे योगी आदित्यनाथ ने अपनी रैलियों में प्रमुखता से उठाया था.

इन सीटों पर किया प्रचार

योगी ने अपने प्रचार अभियान के दौरान सिरसी, सागर, बालेहोनरू, बेलूर, होनाहाली, हलियाला, मूदेबिहाला, मूधोल, तेरदाल, धारवाड़, भाल्की, हुमानाबाद, गोकाक, खानपुर, यमकनम्रदी, ग्रामीण बेलगाम का दौरा किया. इसके अलावा उन्होंने बिंदूर, भटकल, मूदबिंद्रे, विराजपेट, सूलिया, हिरेकेरूरू, हसपेट, अतिबेले, साहकरनगर, इंदी, चदचान और बंटावाल में जनसभाएं, रोडशो और बैठकें की थीं. इन सभी इलाकों और इससे संबंधित सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों को फायदा हुआ है.

इन सीटों पर मिली जीत

सागर में बीजेपी के हालप्पा हरथालू ने करीबी मुकाबले में कांग्रेस के नेता को करीब 8 हजार वोटों से, सिरसी में बीजेपी के विश्वेश्वर हेगड़े ने कांग्रेसी नेता को 17 हजार वोटों के अंतर से, सूलिया में बीजेपी के अंगारा एस. ने कांग्रेसी नेता को 25 हजार वोटों से, बंतवाल में बीजेपी नेता राजेश नायक ने कांग्रेसी उम्मीदवार को 16 हजार मतों से, होनाहाली में बीजेपी ने एमपी रेणुकाचार्य ने कांग्रेसी नेता को चार हजार मतों के अंतर से, मूदेबिहाला में बीजेपी के अमीनप्पा गौड़ा को कांग्रेसी नेता को करीब 9 हजार मतों से, मूधोल में बीजेपी के गोविंद एम. काराजोल ने कांग्रेसी उम्मीदवार को 15 हजार मतों से, तेरदाल में बीजेपी के सिद्दू सावाडी ने कांग्रेसी नेता को 11 हजार मतों से, भटकल में बीजेपी उम्मीदवार सुनील बलिया नायक ने कांग्रेसी नेता को 6 हजार वोटों से, मूदबिंद्रे में बीजेपी के उमंत ए कोटियान ने कांग्रेसी उम्मीदवार को करीब 30 हजार वोटों से, विराजपेट में बीजेपी के केजी बोपैया ने कांग्रेसी उम्मीदवार को करीब 13 हजार वोटों से मात दी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button