कश्मीर के हालात पर केंद्र सरकार हरकत में, राजनाथ ने पीएम मोदी को दी जानकारी

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों द्वारा शुजात बुखारी और सेना के जवान औरंगजेब की हत्या करने के बाद पूरे देश में गुस्सा है. रमजान के मौके पर घाटी में लागू किए गए सेना के सीज़फायर को हटाने के लिए अब देश के कई हिस्सों से मांग उठ रही है. इसी पर चर्चा करने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की. इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के हालात, सुरक्षा और सीजफायर पर विस्तृत चर्चा हुई. बताया जा रहा है कि राजनाथ ने घाटी के हालातों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया.

सीजफायर के दौरान ही ईद के त्योहार से ठीक पहले इन वारदातों ने हर किसी को सकते में डाला है. इसके बाद से सरकार पर इस सीजफायर पर कोई बड़ा फैसला लेने का दबाव बन रहा है.

17 जून को होगा बड़ा ऐलान

जम्मू-कश्मीर में सीजफायर की अवधि को बढ़ाने को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 17 जून को बड़ा ऐलान करेंगे. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ’16 जून तक घाटी में सीजफायर और सैन्य ऑपरेशन पर रोक लगी हुई है. मैं ईद के बाद 17 जून के बाद ही इस पर कुछ बोलूंगा.’

दरअसल, जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से गृह मंत्रालय ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन पर ईद तक रोक लगाई थी. हालांकि इसे घाटी में हालात सुधरे नहीं और ताबड़तोड़ आतंकी हमले हुए.

राज्य सरकार हटाएगी सीजफायर!

केंद्र सरकार से इतर राज्य सरकार ने सीजफायर हटाने की बात की है. शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार इस सीज़फायर को आगे नहीं बढ़ाएगी. उन्‍होंने कहा कि सीजफायर के एलान के वक्‍त हमें ऐसी प्रतिक्रिया की उम्‍मीद नहीं थी.

गृह मंत्रालय में हुई अहम बैठक

इससे पहले सरकार इस फैसले की समीक्षा की. गुरुवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस मसले पर बड़ी बैठक बुलाई, जिसमें सीजफायर जारी रखने या हटाने पर चर्चा हुई.

बताया जा रहा है कि इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, हंसराज अहीर समेत कई बड़े अधिकारी शामिल रहे. बता दें कि हाल ही में राजनाथ सिंह ने दो दिन का जम्मू-कश्मीर दौरा किया था, जहां उन्होंने हालात का जायजा लिया था.

गिरफ्तार हुआ चौथा संदिग्ध

बता दें कि श्रीनगर में राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की हत्या के मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. हत्‍या मामले के चौथे संदिग्‍ध को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. संदिग्ध से पुलिस ने उस बंदूक को भी बरामद किया है, जिसे उसने मौका-ए-वारदात से उठाया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button