कश्मीर दौरे पर राजनाथ सिंह बोले- हम घाटी की तकदीर और तस्वीर बदल कर रहेंगे

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के दो दिनों के दौरे पर गये ​गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर में यह नजारा मैंने पहली बार देखा है. इन बच्चों के उमंग और उत्साह को देखने का बाद मैं यह कह सकता हूं कि यह सभी जम्मू-कश्मीर के नौजवान सिर्फ घाटी की नहीं, बल्कि हिंदुस्तान की तकदीर को बदल सकते हैं, पूरे मुल्क को बना सकते हैं. राजनाथ सिंह स्पोर्ट्स काउंसिल ऑफ जम्मू कश्मीर के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने स्पोर्ट्स के जवानों से कहा कि आप पर सिर्फ जम्मू-कश्मीर को नाज नहीं है, बल्कि पूरे देश को नाज है. यहां प्रतिभा की कमी नहीं है. जम्मू-कश्मीर सरकार की मदद से और केंद्र सरकार की मदद से हम जम्मू-कश्मीर की तकदीर और तस्वीर बदल कर रहेंगे.

उन्होंने कहा कि जहां तक बच्चों का प्रश्न है, बच्चे बच्चे होते हैं, बच्चों को कोई भी गुमराह हो सकता है. जो भी बच्चे पत्थरबाजी में गुमराह हुए हैं, उनके ऊपर केस को वापस ले लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम और हमारी सरकार चाहती है कि यहां के युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए सरकार कई सारी योजनाएं चला रही हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीर के युवा भारत को बदल सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि नाबालिग पत्थरबाजों पर से केस वापस ले लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए जो भी जरूरत हों, केंद्र सरकार उसे पूरी करेगी. जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए जो भी जरूरत होगी, उसे पूरा किया जाएगा. आज लोगों की जिंदगी और तकदीर सुधारने की जिम्मेदारी हमलोगों के ऊपर है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भी इस राज्य से काफी मुहब्बत करते हैं.

राजनाथ सिंह ने कश्मीर के युवाओं से अपील करते हुए कहा कि तबाही और तरक्की में किसी एक का दामन पकड़ना हो तो, कभी तबाही का दामन मत पकडना. हमेशा तरक्की का दामन पकड़ना. क्योंकि आपकी तरक्की में ही आपका भविष्य निर्भर है और मुल्क की तरक्की निर्भर है. अब मुझे यकीन हो गया है कि यहां नई सूरज को उगने से कोई नहीं रोक सकता.

गौरतलब है कि घाटी की यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह राज्य में जारी एकतरफा संघर्ष विराम की समीक्षा भी करेंगे. आज वो महबूबा मुफ़्ती के साथ इफ़्तार करेंगे. गृह मंत्री कुपवाड़ा भी जाएंगे जहां एक हफ़्ते पहले आर्मी पेट्रोल पार्टी पर हमला हुआ था..पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान की तरफ़ से लगातार सीज़फ़ायर उल्लंघन के बीच राजनाथ सिंह का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button