कांवड़ यात्रा को लेकर 6 राज्यों का मंथन आज, यूपी के डीजीपी और प्रमुख सचिव रहेंगे मौजूद

मेरठ। 27 जुलाई से शुरू हो रही उत्तर भारत की सबसे बड़ी कांवड़ यात्रा के मद्देनजर मेरठ में आज 6 राज्यों के पुलिस और प्रशासन के अफसर जुटेंगे. कमिश्नरी सभागार में आयोजित इस बैठक में यूपी पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह और प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार मौजूद रहेंगे. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के पुलिस अफसर भी इस बैठक में खासतौर पर आमंत्रित किये गए है.

गंगोत्री से लेकर हरिद्वार तक से यूपी समेत इन छह राज्यों से करीब 3 करोड़ शिवभक्त कांवड़ लेकर सावन के महीने में जाते हैं. इस दौरान रुट निर्धारण और रोड डायवर्जन के अलावा शिवभक्तों की सुरक्षा बड़ा मुद्दा है. मेरठ में आज आयोजित बैठक में हरियाणा के डीजी, उत्तराखंड के एडीजी कानून-व्यवस्था, गढ़वाल मंडल के डीआईजी, हिमाचल प्रदेश के डीजी, राजस्थान के भरतपुर आइजी और दिल्ली के ईस्टर्न और नार्थ-ईस्ट डीसीपी भाग लेंगे.

पश्चिमी यूपी के तीन मंडलों सहारनपुर, मेरठ और मुरादाबाद के जिलों के एसएसपी, जिलाधिकारी भी इस बैठक में डीजीपी और प्रमुख सचिव के सामने तैयारियां का खाका पेश करेंगे.

27 जुलाई को मेरठ पुलिस कांवड़ियों के लिए लांच करेगी मोबाइल एप

यह एक ऐसा मोबाइल एप होगा जिसमें कांवड़ यात्रा से जुड़ी हरेक जानकारी मौजूद रहेगी. कांवड़िये इस एप के जरिये सभी प्रमुख रास्तों की जानकारी, कांवड़ शिविरों की लोकेशन, स्नानघर, पुलिस सहायता और पुलिस चौकी और थानों की लोकेशन जान पाएंगे.

हरिद्वार से मेरठ तक कांवड़ मार्ग में 27 एम्बुलैंस और 28 चिकित्सा शिविर स्थापित किये गए है. इसके अलावा स्वयंसेवी समूहों के भंडारे और चिकित्सा शिविर अलग हैं. 1200 अस्थाई शौचालय और हर 500 मीटर की दूरी पर पीने के पानी की व्यवस्था कराई गई है. मोबाइल एप पर लाइव यातायात भी देखा जा सकेगा.

नौ ट्रेनों के लिए होगा फुलप्रूफ सुरक्षा प्लान

वेस्ट यूपी के जिलों के रेलवे स्टेशन सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 3 श्रेणी में बांटे गए हैं. सभी स्टेशन सीसीटीवी से लैस रहेंगे और सुरक्षा के लिए स्टेशन और ट्रेनों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश जारी हुए हैं. मसूरी एक्सप्रेस समेत 9 प्रमुख ट्रेनों पर इन दिनों नज़र रहेगी. आशंका के चलते संप्रदाय के लिहाज से मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, देवबंद, सहारनपुर के रेलवे स्टेशन संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button