किसान विरोधी तीन अध्यादेश रद्द करो – मजदूर किसान मंच:

अखिल भारतीय किसान मजदूर संघर्ष समन्वय समिति द्वारा 14 सितम्बर को किसान विरोधी तीन अध्यादेशों को रद्द करने की मांग पर आयोजित देशव्यापी “किसान मुक्ति आन्दोलन” में मजदूर किसान मंच शामिल रहेगा। :- यह बात आज मजदूर किसान मंच के महासचिव डा. बृज बिहारी ने कही।

तीन अध्यादेश समाप्त करने की मांग की गयी:-
बृज बिहारी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी कृषि सम्बन्धी तीन अध्यादेश पहला कृषि उपज, वाणिज्य एवं व्यापर (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश-2020, दूसरा मूल्य आश्वासन पर (बंदोबस्ती और सुरक्षा) समझौता कृषि सेवा अध्यादेश 2020 और तीसरा आवश्यक वस्तु अधिनियम (संशोधन) अध्यादेश -2020 किसान और मजदूर विरोधी हैं। क्योंकि इनसे फसल के दाम घटेंगे, खेती की लागत महंगी और बीज सुरक्षा समाप्त हो जाएगी। खाद्य सुरक्षा में सरकारी हस्तक्षेप की सम्भावना समाप्त हो जाएगी जो पूरी तरह कार्पोरेट सेक्टर को बढ़ावा देंगे। सरकार द्वारा खाद्यन्न आपूर्ति पर नियंत्रण खत्म होगा और जमाखोरी व कालाबाजारी को बढ़ावा मिलेगा।

देशव्यापी आन्दोलन में शामिल होगा मजदूर किसान मंच:-
उन्होंने कहा है कि इस आन्दोलन के माध्यम से मजदूर किसान मंच सरकार से मांग करता है कि किसान विरोधी इन अध्यादेशों को वापस लिया जाए। बिजली कानून वापस लो तथा पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में लाकर इसका दाम कम किया जाएं। इसके साथ ही मजदूर किसान मंच द्वारा मनरेगा को मजबूत करने और इसे कृषि के साथ जोडऩे, सहकारी खेती को बढ़ावा देने और वनाधिकार के तहत पट्टा देने की मांग को भी उठाया जायेगा। आज 14 सितम्बर को हो रहे उक्त देशव्यापी आन्दोलन में मजदूर किसान मंच के सभी सदस्य शामिल होंगे। अध्यादेशों का विरोध होगा, उपरोक्त मांगें उठाई जाएँगी तथा पोस्टर, फेसबुक, ट्विटर आदि द्वारा प्रतिरोध दर्ज किया जायेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button