किसी नेचुरल दवा से कम नहीं हैं गुलाब की पंखुड़ियां, इसके इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

फूलों में गुलाब के फूल को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं, इसके इस्तेमाल करते हैं। गुलाब का फूल सौंदर्य निखारने के काम तो आता ही है, पर क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से आपकी कई सेहत से संबंधित समस्याएं भी दूर हो सकती हैं? तनाव ग्रस्त लोगों के लिए गुलाब का फूल नेचुरल दवा की तरह काम आ सकता है। जानें, गुलाब के फूल से होने वाले कुछ फायदों के  बारे में…

पेट की एसिडिटी या फिर गर्म सामग्री के ज्यादा सेवन से मुंह में छाले पड़ जाते हैं. जिसके चलते बेहद तकलीफ का सामना करना होता है. यहां तक कि कुछ खाना भी दुश्वार हो जाता है. अगर गुलाब के रस में गुलाब का सफूफ मिक्स कर छालों पर लगाया जाए तो फौरी राहत मिलती है.

मुंह से बदबू आ रही हो या फिर मसूढ़ों से खून रिसने पर भी गुलाब का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए गुलाब का जोशांदा से गरारा करना फायदेमंद साबित होगा.

दिल की कमजोरी से पीड़ित शख्स एक कप गुलाब रस में आधा चम्मच गुलाब का सफूफ मिक्स कर दिन में दो बार इस्तेमाल करे. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि विशेषज्ञ के सुझाए इलाज को नजरअंदाज किया जाए.

पसीने की बदबू दूर करने के लिए एक शीशी में गुलाब का सफूफ और रस मिक्स कर फ्रिज में रख लें. रोजाना पसीने वाली जगहों पर मिक्सचर का लेप करने से बदबू खत्म हो जाएगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button