कुलदीप यादव बने वनडे में हैट्रिक लेने वाले टीम इंडिया के पहले स्पिन बॉलर

कोलकाता। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे दूसरे वनडे में टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने  हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है. कुलदीप यादव, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में हैट्रिक लेने के साथ भारत के लिए वनडे क्रिकेट में  हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं.

भारत के लिए कुलदीप यादव से पहले वनडे क्रिकेट में किसी भी स्पिन गेंदबाज ने अब तक हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड नहीं बनाया है. हालांकि टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो हरभजन सिंह टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले इकलौते स्पिन गेंदबाज हैं. हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ साल 2001 में खेले गए कोलकाता टेस्ट में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बनाया था.

भारत के लिए वनडे मैचों में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो कुलदीप यादव से पहले चेतन शर्मा और कपिल देव का नाम आता है. चेतन शर्मा ने 1987 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में पहली वनडे हैट्रिक ली थी. उनके बाद कपिल देव कोलकाता में साल 1991 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे. गुरुवार को 26 साल बाद कुलदीप यादव ने कोलकाता में ही हैट्रिक लेकर इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

भारत के लिए वनडे में हैट्रिक

चेतन शर्मा विरुद्ध न्यूजीलैंड , नागपुर , 1987

कपिल देव विरुद्ध श्रीलंका कोलकाता , 1991

कुलदीप यादव विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया कोलकाता , 2017

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button