केंद्र से तेज है यूपी सरकार की विकास की रफ्तार

up01तहलका एक्सप्रेस

लखनऊ। ‘प्रदेश सरकार की रफ्तार केंद्र सरकार से भी तेज है। केंद्र के स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट से पहले ही प्रदेश सरकार ने अपने चार प्रमुख शहरों को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू कर दी थी। सरकार प्रदेश के विकास को रफ्तार देने के लिए अपने सभी प्रयास कर रही है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर भूमि अधिग्रहण और काम शुरू कराने की कवायद को केस स्टडी के तौर पर देखा जा सकता है।’

यह बात प्रमुख सचिव इंफ्रास्ट्रक्चर और इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट महेश गुप्ता ने कही। वह बुधवार को यहां होटल ताज में कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज की ओर से स्मार्ट सिटी पर हुई कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी डिवेलपमेंट के लिए केवल सरकार के प्रयासों से ही काम नहीं चलेगा, इसके लिए प्राइवेट प्लेयर्स को भी निवेश के लिए आगे आना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार स्मार्ट सिटी पर ही काम कर रही है जबकि प्रदेश सरकार स्मार्ट विलेज की दिशा में भी काम करना शुरू कर चुकी है।

सितंबर में आ जाएंगे मेट्रो के डिब्बे
लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने बताया कि स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट ट्रांसपॉर्टेशन सिस्टम जरूरी है। मेट्रो और दूसरी परियोजनाएं इसके लिए मददगार हैं। हमें लोगों को सुविधाजनक सेवाएं देनी होंगी। यह सुविधा समय तो बचाए ही साथ ही कम खर्च वाली भी हो। लखनऊ मेट्रो 35 फीसदी तक बिजली तो बचाएगी ही साथ ही यात्रा में लगने वाले समय को 75 फीसदी तक भी घटाएगी। इतना ही नहीं इसके फेज वन की लागत भी 5 साल में निकल जाएगी। इसके अलावा अपनी जरूरत की बिजली भी मेट्रो बनाएगी। अगले वर्ष सितंबर तक मेट्रो के डिब्बे लखनऊ में आ जाएंगे जबकि दिसंबर में तय रूट पर मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

सीआईआई के यूपी चैप्टर के चेयरमैन समीर गुप्ता ने कहा कि स्मार्ट सिटी लग्जरी नहीं है यह आज की जरूरत है, इसलिए इसे इस तरीके से नहीं देखना चाहिए। हमें अपनी जरूरतों का ध्यान में रखकर शहरों का विकास करना होगा। इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के चेयरमैन डॉ. पीसी जैन ने बताया कि स्मार्ट सिटी में चमकने वाली बिल्डिंगों की नहीं बल्कि पर्यावरण के मानकों के अनुरूप भवन बनाने होंगे जो खर्च को कम कर सकें।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button