कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर अखरोट आपके लिए कुछ इस तरह हैं फायदेमंद, जरुर पढ़े

कैलिफोर्निया वालनट कमीशन (सीडब्ल्यूसी) ने रोगों की रोकथाम और स्वास्थ्य में अखरोट की भूमिका पर चर्चा के लिए एक दिवसीय वैज्ञानिक एवं स्वास्थ्य शोध सम्मेलन की मेजबानी की.

एक मुट्ठी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर और मैग्नीशियम (10 प्रतिशत डीवी) होता है. कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. एचके. चोपड़ा ने कहा कि अखरोट एकमात्र ऐसा फल है, जिसमें पादप-आधारित ओमेगा-3 और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो मानव शरीर के लिए आवश्यक है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अखरोट में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं। इसके अतिरिक्त इसमें पाया जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड पदार्थ भी हड्डियों की मजबूती में फायदेमंद होता है। जिन्हें ज्यादातर घुटनों का दर्द बना रहता है, उन्हें नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में फायदेमंद

अखरोट वजन कम करने में भी सहायक होता है। अखरोट का सेवन सुबह खाली पेट करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

रक्तचाप का संतुलन

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में आजकल हर आयुवर्ग के लोगों में रक्तचाप असंतुलित होने की समस्या होने लगी है, इसका कारण अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान है। इस समस्या में अखरोट काफी फायदेमंद होता है। अखरोट उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। यहां तक कि अखरोट दिल से जुड़ी समस्या को भी कम करता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button