कैश की किल्लत: आधे देश में हाहाकार, उज्जैन में प्रदर्शन, बिहार में इलाज में परेशानी, वाराणसी में शादी में दिक्कत

पटना/हरिद्वार/उज्जैन/वाराणसी। कैश की किल्लत से देश के आधे हिस्से में हाहाकार मचा हुआ. रोजमर्रा की जरूरत की अलावा शादी से लेकर इलाज तक, हरेक लोगों को पैसे की किल्लत से जूझना पड़ रहा है. मध्य प्रदेश हो कि बिहार या उत्तर प्रदेश. पीएम मोदी का लोकसभा क्षेत्र वाराणसी हो या देवभूमि उत्तराखंड का शहर हरिद्वार, हर जगह एटीएम खाली हैं, बैंक में लंबी-लंबी कतारें हैं और उसके बाद भी पैसे मिलने की गारंटी नहीं है. अक्षय तृतीया के त्योहार पर भी बाजार की रौनक गायब है.

आज अक्षय तृतीया का त्योहार है और कैश का संकट बरकरार है. ऐसे में लोग खरीददारी नहीं कर पा रहे हैं. एटीएम से कैश नहीं निकलने से लोग परेशान हैं. यूपी, बिहार, एमपी, गुजरात, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कैश की किल्लत हो गई है. हालांकि आरबीआई और सरकार का कहना है कि जल्द ही नोटों की कमी खत्म होगी.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्विट कर कहा कि बैंकों में पर्याप्त से ज्यादा कैश मौजूद है. थोड़ी बहुत कमी आई उसकी वजह अचानक कुछ जगह पर कैश की डिमांड बढ़ी है. उस समस्या को भी सुलझा लिया गया है.

MP में प्रदर्शन

कैश संकट को लेकर सरकार भले ही जल्द हालात ठीक होने का भरोसा दे रही हो लेकिन नाराज लोग सड़कों पर उतर रहे हैं. मध्य प्रदेश के उज्जैन में लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया. लोग एटीएम से पैसे न निकलने से नाराज दिखे. कैश के संकट ने एक बार फिर लोगों के मन में नोटबंदी वाले हालात का डर पैदा कर दिया है.

आज अक्षय तृतीया के मौके पर देवभूमि उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ रही है. उत्तराखंड की चार धाम यात्रा शुरू हो रही है लेकिन अगर आप चार धाम यात्रा पर जा रहे हैं तो साथ में कैश लेकर चलें क्योंकि उत्तराखंड में भी नकदी का संकट मंडरा रहा है.

श्रद्धालुओं के पास नकदी नहीं

उत्तराखंड के हरिद्वार में हाईवे पर जितने भी ATM हैं- वो खाली पड़े हैं. हरकी पैड़ी के आसपास के एटीएम में भी पैसा नहीं है. हरिद्वार और ऋषिकेश से लेकर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और श्रीनगर कर्ण प्रयाग, देवप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और टिहरी के ATM में भी पैसा नहीं है. उत्तराखंड के वित्त मंत्री का कहना है कि जल्द ही नकदी संकट दूर हो जाएगा.

वाराणसी में शादी में कैश की कमी

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी कैश के संकट से लोग परेशान हैं. कई शादियों में पैसे की किल्लत की वजह से परिवार वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मजी यादव के बेटे की शादी है। दूसरों से कर्ज लेकर काम चलाना पड़ रहा है क्योंकि एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे हैं। बहन की शादी के लिए जितेश भी घर पर सारा काम छोड़कर सिर्फ एटीएम के चक्कर लगा रहे हैं।

बिहार में इलाज के लिए पैसे नहीं

बिहार के बेतिया में लोगों को कैश की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. पैसों के लिए लाइन में खड़ी साबिरा खातून को मां का ऑपरेशन करवाना है. घर का कामकाज छोड़कर एटीएम पहुंचीं लेकिन पैसे नहीं हैं. यही हाल मोबीन अहमद का भी है जिनके बेटे का दिल्ली में इलाज चल रहा है लेकिन भेजने के लिए पैसे निकल नहीं रहे हैं.

एमपी के टीकमगढ़ में कई ATM पर लटक रहे हैं ताले. टीकमगढ़ में सुंदर लाल अहिरवार के बेटे की शादी है लेकिन बैंक और एटीएम के चक्कर काटकर भी उन्हें खाली हाथ घर लौटना पड़ रहा है. पैसे की कमी के कारण मैरिज गार्डन व्यावसायी भी परेशान हैं कि बुकिंग भी नहीं हो रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button