कोरोना काल में गले में खराश की समस्या को न करें अनदेखा, जरुर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों में गले में खराश  की समस्या भी शामिल है. इसलिए अगर आपको गले में खराश जैसी कोई भी समस्या हो तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें. लेकिन इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है तो कभी-कभी यह खराश इस वजह से भी हो सकती है.

1. नमक युक्त पानी से कुल्ला करना

पानी में नमक मिलाकर गर्म करना चाहिए. उसके बाद नमक युक्त पानी से कुल्ला करने पर खराश में राहत मिलेगी. नमक बलगम को सूजे हुए ऊत्तकों से बाहर निकालता है. इसके लिए आधा चम्मच नमक के साथ 4-8 औंस गर्म पानी होना चाहिए. नमक के पानी में मिलने तक गर्म करते रहना चाहिए.

2. हाइड्रेटेड रहिए

गले की खराश में हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है. डिहाइड्रेटेड रहने से शरीर सलाइवा का ज्यादा उत्पादन नहीं कर पाता. जिसकी वजह से बलगम आपके गले को प्राकृतिक रूप से चिकना बनाए रखता है. इससे सूजन की स्थिति में और ज्यादा खराबी आ जाती है. समस्या दूर करने में गर्म चाय या गर्म सूप के तौर पर पानी अच्छा विकल्प है.

3. चाय के साथ शहद के कतरे

अगर आप चाय का सेवन करने जा रहे हैं तो उसमें शहद मिला लें. शोध से पता चला है कि शहद खांसी के निवारण का प्रभावी कारक है. चाय को शहद से मीठा बनाकर गले में जलन को शांत किया जा सकता है. चाय आपको हाइड्रेटेड भी रखती है. आप चाय के विकल्प के तौर पर ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button