कोहली ने पोंटिंग के बाद ब्रैडमैन को भी छोड़ा पीछे, लारा के बराबर पहुंचे

नागपुर। अपने करियर की शानदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन अपनी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड बनाए हैं. कोहली ने तीसरे दिन 54 रन से आगे खेलना शुरू करते हुए सबसे पहले अपनी 19वीं टेस्ट सेंचुरी पूरी की और एक कैलेंडर ईयर में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) और ग्रीम स्मिथ (साउथ अफ्रीका) को पीछे छोड़ दिया.

शतक जड़ने के बाद कप्तान कोहली ने अपना 5वां दोहरा शतक भी पूरा किया. इसी के साथ ही वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. लारा के नाम भी बतौर कप्तान टेस्ट में 5 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाज रहे सर डॉन ब्रैडमैन को भी कोहली ने पीछे छोड़ दिया है.

बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक

5 – ब्रायन लारा/विराट कोहली

4 – सर डॉन ब्रैडमैन/ग्रीम स्मिथ/माइकल क्लार्क

टेस्ट क्रिकेट में कोहली के दोहरे शतक

1. बनाम वेस्टइंडीज जुलाई 2016 – 200 रन

2. बनाम न्यूजीलैंड अक्टूबर 2016 – 211 रन

3. बनाम इंग्लैंड दिसंबर 2016 – 235 रन

4. बनाम बांग्लादेश फरवरी 2017 – 204 रन

5. बनाम श्रीलंका नवंबर 2017 – 213 रन

कोहली ने कप्तान के रूप में पांचवां दोहरा शतक जड़ते हुए 267 गेंद में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 213 रन की पारी खेली. उन्होंने इसके अलावा एक साल से भी अधिक समय बाद पहला टेस्ट खेल रहे रोहित (160 गेंद में नाबाद 102, आठ चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी भी की जिससे भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की.

कोहली ने चेतेश्वर पुजारा (143) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 183 रन जोड़े. इन तीनों के अलावा कल सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (128) ने भी शतक जड़ा था. यह तीसरा मौका है जब भारत के चार बल्लेबाजों ने पारी में शतक जड़ा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button