कौन हैं BJP की इकलौती मुस्लिम प्रत्याशी फातिमा रसूल, पार्टी ज्वाइन करते ही मिला टिकट

भोपाल। बीजेपी नेे मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार रात अंतिम सूची में सात प्रत्याशियों के नाम घोषित किए. बीजेपी ने अपनी अंतिम सूची में भोपाल-उत्तर सीट से फातिमा रसूल सिद्दिकी को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरिफ अकील के खिलाफ मैदान में उतारा है. फातिमा गुरुवार को ही कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुईं. फातिमा पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नेता मरहूम रसूल अहमद सिद्धीकी की बेटी हैं. उधर, आरिफ इस सीट पर कांग्रेस के वर्तमान विधायक हैं और लगातार यहां से चुनाव जीतते आ रहे हैं. और 1992 से अब तक लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं.

दोपहर को बीजेपी में शामिल हुईं, देर रात मिला टिकट
सूत्रों के मुताबिक, फातिमा ने दोपहर को कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा देकर बीजेपी की भाजपा की सदस्यता ली. फातिमा ने महापौर आलोक शर्मा के सरकारी बंगले पर भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. भोपाल जिलाध्यक्ष सुरेंद्रनाथ सिंह फातिमा को साथ लेकर आलोक शर्मा के निवास पर पहुंचे थे. देर रात उन्हें भोपाल उत्तर से बीजेपी प्रत्याशी घोषित कर दिया गया.

दरअसल, भोपाल उत्तर में मुस्लिम आबादी होने के कारण पार्टियों मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारती हैं. फातिमा बीजेपी की इकलौती मुस्लिम महिला प्रत्याशी हैं जिन्हें बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने आरिफ अकील के खिलाफ आरिफ बेग को मैदान में उतारा था. हालांकि आरिफ बेग ने आरिफ अकील को कड़ी टक्कर दी थी लेकिन जीत दर्ज नहीं कर पाए थे और छह हजार वोट से चुनाव हार गए थे. बात 2008 के चुनाव की करें तो बीजेपी ने वर्तमान महापौर आलोक शर्मा और आरिफ अकील के बीच कांटे की टक्कर हुई थी लेकिन जीत आरिफ अकील को मिली थी.

पिता की हार का बदला लेंगी फातिमा
फातिमा के पिता रसूल अहमद सिद्दीक़ी 90 के दशक में भोपाल उत्तर सीट से 2 बार कांग्रेस विधायक रह चुके हैं. 1992 में आरिफ अकील ने जनता दल पार्टी से चुनाव लड़कर उन्हें हरा दिया था. सिद्दीकी उस चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे थे. उन्हें 74000 वोट मिले थे. आरिफ अकील बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए थे. अब बीजेपी ने फतिमा रसूल को टिकट दिया जो अपने पिता की हार का बदला लेंगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button