क्या आपको भी सफर के दौरान आती हैं उल्टी, तो अपनाएं ये उपाय

सफर के दौरान बहुत से लोगों का सर घूमता है। इतना ही नहीं कुछ लोगों को सफर के दौरान उल्टियां होने लगती हैं। अगर आप भी इन्ही कारणों से लंबे सफर पर जाने से डरते हैं तो आज हम आपको 5 ऐसे उपाय बताएंगे। इनको अपनाने से सफर आरामदायक बन जाएगा। तो आइए जानते है वह कौन से उपाय है जो सफर के दौरान होने वाली समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

ट्रेवल करते समय सिर को पीछे रखकर आराम की मुद्रा में बैठे। खिड़की की तरफ बैठे इसे आपको ताजी हवा मिलेगी।

नींबू के छिलके

सफर पर जाते समय अपने साथ 1 नींबू जरूर रखें। जब भी मन अजीब हो तो नींबू के छिलके निकालकर सूंघ लें। इस तरह करने से उल्टी आनी बंद हो जाएगी।

लौंग

थोड़ी सी लौंग लें। इसको पीस कर एक डिब्बी में रख लें। सफर पर अगर आपको उल्टी या मन खराब हो तो। 1 चुटकी लौंग में चीनी और काला नमक मिलाकर खाएं। एेसा करने से कुछ ही समय में जी मचलना बंद हो जाएगा।

अदरक

अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। जो उल्‍टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखे। अगर घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहे।

नींबू

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड उल्‍टी और जी मिचलाने की समस्‍या को रोकते हैं। 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पी लें। अगर आप चाहें तो नमक की जगह पर शहद डालकर भी पी सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button