क्या होगा ग्रीस का ? जारी है मतदान

yeashएथेंस। यूरोजोन में बने रहने या बाहर निकलने को लेकर ग्रीस में कराए जा रहे जनमत संग्रह के लिए मतदान शुरू हो गया है । इस मतदान पर ग्रीस ही नहीं यूरोजोन के कई देशों की अर्थव्यवस्थाओं का भी भविष्य निर्भर करेगा। इस मतदान से ही यह तय होगा कि क्या ग्रीस पर दिवालिया (डिफॉल्टर) होने का खतरा टलेगा या फिर यह यूरोक्षेत्र से बाहर होगा। समाचार एजेंसी टीएएसएस के मुताबिक, ग्रीस के आंतरिक मामलों और प्रशासनिक सुधारों के मंत्रालय ने बताया कि इस जनमत संग्रह में ग्रीस के लगभग 85 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
यदि इस मतदान में कम से कम 40 प्रतिशत पंजीकृत मतदाता हिस्सा लेंगे तो इसे वैध समझा जाएगा। सभी मतदान केंद्र सुबह ही खुल गए। समाचार चैनलों पर प्रसारित तस्वीरों में देखा जा रहा है कि युवा और बुजुर्ग सभी उम्र के मतदाता जनमत संग्रह में हिस्सा ले रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुताबिक, ग्रीस का कर्ज अस्थाई है। ग्रीस को कर्ज राहत के लिए सुधार कदमों को अपनाने की जरूरत है। इसके साथ ही 2018 तक 50 अरब यूरो यानी 5.5 अरब डॉलर के नए वित्तीय पैकेज की जरूरत है।
ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने नागरिकों से जनमत संग्रह में यूरोजोन से बाहर निकलने के पक्ष में मतदान करने को कहा है। उनका कहना है कि इससे कर्जदाताओं के साथ कर्ज संबंधी वार्ता में सरकार को मजबूती मिलेगी। इससे पहले उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा था कि उन्हें विश्वास है कि आज के जनमत संग्रह के बाद 48 घंटों के भीतर इस संकट का अंत हो जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसे नतीजे ग्रीस को यूरोक्षेत्र से बाहर कर सकते हैं।

‘नो’ वोट से दुनिया में मंदी का खतरा यदि ग्रीकवासी यूरोजोन से अलग हटने के पक्ष में मतदान करते हैं तो यह यूरोप समेत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक संकट को बढ़ावा देगा। हालात 2008 की मंदी सरीखे भी हो सकते हैं।

‘यस’ पर बदलेगी सरकार यदि ग्रीक के नागरिक यूरोजोन के साथ बने रहने को लेकर मतदान करते हैं तो देश में नए चुनाव भी कराए जा सकते हैं। इसकी वजह यह है कि वर्तमान सरकार यूरोजोन के पक्ष में बने रहने के पक्ष में नहीं है। गौरतलब है कि ग्रीस पर यूरोपीय यूनियन और आईएमएफ का 264 अरब डॉलर का कर्ज है, जिसकी 1.7 अरब डॉलर की किस्त चुकाने में असफल रहा है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button