क्रिस गेल का विकेट गिरा, मुंबई को मिली पहली सफलता

मुंबई। किंग्स इलेवन पंजाब ने 5 ओवरों में 46/1 रन बनाए हैं. केएल राहुल (17) और एरॉन फिंच (10) क्रीज पर हैं. पंजाब की ओर से क्रिस गेल और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की. क्रिस गेल 18 रन बनाकर मिशेल मैक्लेनघन के शिकार हुए. बेन कटिंग ने डीप मिडविकेट पर कैच लपका. 34 रनों पर पंजाब का पहला विकेट गिरा.

मुंबई ने पंजाब को दिया 187 रनों का टारगेट

बेहद अहम मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 187 रनों का लक्ष्य दिया हैं. मुंबई की पारी में पांचवें विकेट के लिए कीरोन पोलार्ड (50) और क्रुणाल पंड्या (32) के बीच 65 रनों की भागीदारी ने मुंबई की उम्मीदें जगाईं. उधर, पंजाब की ओर से एंड्रयू टाय ने 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट जरूर झटके, लेकिन मुंबई खुद को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में कामयाब रही.

एंड्रयू टाय का रिकॉर्ड

एक आईपीएल सीजन में ‘फोर विकेट हॉल’ (एक पारी में 4 या अधिक विकेट) तीन बार लेने वाले एंड्रयू टाय इकलौते गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि महज चार मैच में पूरी की.

4/34 विरुद्ध रॉयल्स

4/41 विरुद्ध केकेआर

0/33 विरुद्ध आरसीबी

4/16 विरुद्ध मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस ने 20 ओवरों में 186/8 रन बनाए हैं. मिशेल मैक्लेनघन (11) और मयंक मार्कंडेय (7) नाबाद लौटे. हार्दिक पंड्या (9) को एंड्रयू टाय ने अपना शिकार बनाया, अश्विन ने कैच पकड़ा. 170 के स्कोर पर मुंबई का 8वां विकेट गिरा. इससे पहले बेन कटिंग (4) को अक्षर पटेल ने लपका, अश्विन ने मुंबई को 160 रनों पर दिया सातवां झटका दिया.

पोलार्ड ने मुंबई की पारी संभाली, फिफ्टी बनाई

कीरोन पोलार्ड (50 रन, 23 गेंदों में ) का बेशकीमती विकेट कप्तान आर.अश्विन ने लिया, एरॉन फिंच ने वह कैच पकड़ा. 152 रनों के स्कोर पर मुंबई ने छठा विकेट गंवाया. पोलार्ड ने शानदार वापसी करते हुए 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले आक्रामक दिख रहे क्रुणाल पंड्या (32) को मार्कस स्टोइनिस ने पवेलियन का रास्ता दिखाया, अंकित राजपूत ने वह कैच पकड़ा. 136 के स्कोर पर मुंबई ने अपना पांचवां विकेट गंवाया. कप्तान रोहित शर्मा (6) भी टिक नहीं पाए. उन्हें युवराज सिंह ने लपका, अंकित राजपूत ने मुंबई को 71 रनों पर चौथा झटका दिया.

टाय ने लगातार गेंदों पर मुंबई के विकेट निकाले

एंड्रयू टाय ने छठे ओवर में लगातार दो झटके दिए. पहले उन्होंने ईशान किशन (20) को मार्कस स्टोइनिस के हाथों लपकवाया. 59 रनों के स्कोर पर यह दूसरा विकेट गिरा. अगली गेंद पर सूर्यकुमार यादव (27) भी चलते बने. विकेट के पीछे केएल राहुल ने कैच पकड़ा. एक ही स्कोर पर मुंबई ने अपना तीसरा विकेट गंवाया. इससे पहले इविन लुइस (9) को एंड्रयू टाय ने बोल्ड कर पंजाब को पहली सफलता दिलाई. 37 रनों के स्कोर पर मुंबई को पहला झटका लगा. मुंबई की ओर से सूर्यकुमार यादव और इविन लुइस ने पारी की शुरुआत की थी.

एंड्रयू टाय ने मुंबई के 4 विकेट निकाले (BCCI)

वानखेड़े स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीता और मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा. मुंबई ने जेपी डुमिनी की जगह कीरोन पोलार्ड को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया. उधर, पंजाब ने युवराज सिंह को अंतिम एकादश में लाया है. आईपीएल के 11वें सीजन के 50वें मैच में मुंबई और पंजाब आमने-सामने हैं. मुंबई यह मुकाबला हार जाती है, तो वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी.

मुंबई इंडियंस ने इस मैच में जीत हासिल की, तो वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर आ जाएगी. फिलहाल उसका नेट रन रेट 0.405 है, जो अंक तालिका में शीर्ष पर बरकरार सनराइजर्स हैदराबाद से भी बेहतर है.

दूसरी तरफ, किंग्स इलेवन पंजाब टीम यह मुकाबला जीत जाती है, तो उसके 14 अंक हो जाएंगे, लेकिन इसके बावजूद वह प्लेऑफ की दौड़ में अपना स्थान पक्का नहीं मान सकती. हारने पर उसके लिए आगे की राह और कठिन हो जाएगी, क्योंकि उसका नेट रनरेट -0.518 सबसे खराब है.

इससे पहले तक दोनों टीमें 21 बार आमने-सामने हुई हैं. जिनमें से मुंबई ने 11, जबकि पंजाब ने 10 मैच जीते हैं. मुंबई ने वानखेड़े स्टेडियम में पंजाब का अब तक 7 बार सामना किया है. जिनमें से मुंबई तीन, जबकि पंजाब ने चार बार जीत हासिल की है.

मौजूदा आईपीएल के अपने पिछले मैच में पंजाब की टीम बेंगलुरु के सामने सिर्फ 88 रनों पर ही ढेर हो गई थी, इस मैच में न क्रिस गेल का बल्ला चला था और न ही केएल राहुल अपने फॉर्म के मुताबिक प्रदर्शन कर पाए थे. दोनों इस मैच में अपनी लय हासिल करने की कोशिश में होंगे.

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस

सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिशेल मैक्लेनघन, मयंक मार्कंडेय, जसप्रीत बुमराह

किंग्स इलेवन पंजाब

केएल राहुल (विकेटकीपर) क्रिस गेल, एरॉन फिंच, युवराज सिंह, मनोज तिवारी, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाय, मोहित शर्मा, अंकित राजपूत

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button