खराब डाइट और एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि ये गलतियाँ भी बनती हैं बढ़ते वजन की मुख्य वजह

अक्सर लोगों को लगता है कि वजन बढ़ने के सिर्फ 2 कारण होते हैं, खराब डाइट और एक्सरसाइज की कमी, लेकिन ऐसा नहीं है। वजन बढ़ने के सैकड़ों कारण हो सकते हैं। कुछ कारणों पर तो व्यक्ति का कोई वश भी नहीं होता है, इसलिए बहुत सारे लोग तमाम प्रयासों के बाद भी वजन नहीं घटा पाते हैं।

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन आपकी डाइट सही है और आप मेहनत भी करते हैं, तो संभव है कि आपके बढ़ते वजन का कारण इन 5 में से कोई एक समस्या हो, इसलिए इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

नींद की कमी
आपको हैरानी होगी मगर नींद सही से न लेना भी आपके बढ़ते वज़न का कारण हो सकता है. अगर आप रोज़ाना रात में अच्छी और गहरी नींद नहीं सो रहे हैं, तो आप अपने मोटापे को बढ़ावा दे रहे हैं. शरीर का समग्र विकास, भर नींद नहीं लेंगे, तो शरीर में हार्मोन्स का स्तर बिगड़ेगा, शरीर का विकास अवरुद्ध होगा और आपका वजन बढ़ने लगेगा.

तनाव
तनाव भी वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है. कुछ लोगों को लगता है कि दुख में इंसान खाना पीना छोड़ देता है इसलिए उसका शरीर कमज़ोर होने लगता है मगर ऐसा सबके साथ नहीं होता. इसके अलावा तनाव के कारण शरीर कॉर्टिसोल हार्मोन रिलीज़ करता है, जो आपकी भूख बढ़ाता है. , जब आप लंबे समय से तनाव या डिप्रेशन में रह रहे हों.

फल का अधिक सेवन
वैसे तो फल हेल्दी माने जाते हैं क्योंकि इनमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं. लेकिन ज़्यादा मात्रा में फल खाना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए फल खाएं मगर सीमित मात्रा में. वैज्ञानिकों की मानें तो, आपको हर दिन 3 से 5 सर्विंग फल और सब्जियां खानी चाहिए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button