गजेंद्र चौहान FTII के काबिल नहीं: अनुपम खेर

anupam-kherतहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, नई दिल्ली/चंडीगढ़। अभिनेता और सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन अनुपम खेर ने गुरुवार को कहा कि गजेंद्र चौहान फिल्म ऐंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के योग्य नहीं हैं।
FTII पुणे के छात्र हाल ही में संस्था के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किए गए गजेंद्र चौहान की नियुक्ति का पिछले कुछ समय से काफी विरोध कर रहे हैं। छात्रों के इस विरोध को अब तक फिल्म इंडस्ट्री के काफी नामचीन लोगों का समर्थन भी मिला है। मंगलवार को ही अभिनेता रनबीर कपूर ने भी इस बारे में बोलते हुए कहा था कि संस्थान को छात्रों की मांग खारिज नहीं करनी चाहिए। अनुपम खेर का गजेंद्र चौहान की नियुक्ति के खिलाफ दिया गया यह बयान इस मायने से भी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी पत्नी किरन खेर बीजेपी की चंडीगढ़ से चुनी गई सांसद हैं। CII द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए अनुपम खेर ने कहा कि वह गजेंद्र चौहान के बारे में कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करेंगे क्योंकि वह उन्हें व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानते हैं, लेकिन अगर FTII जैसे संस्थान के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के लिए जरूरी योग्यता की बात की जाए तो गजेंद्र चौहान निश्चय ही इस नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं माने जा सकते हैं। इस कार्यक्रम में उनके साथ किरन खेर भी मौजूद थीं। खेर ने बातचीत के दौरान कहा कि FTII को इस पद के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो योग्य हो और जिसका काम इस पद के लिहाज से काफी ठोस हो। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि गजेंद्र चौहान प्रोड्यूसर, निर्देशक या फिर अभिनेता के तौर पर उक्त पद के अनुकूल हैं। खेर ने कहा कि संस्थान के लिए एक ऐसा शख्स चाहिए, जिसने बहुत काम किया हो और वह वैश्विक सिनेमा और एडिटिंग के बारे में जानता हो। उन्होंने आगे कहा कि गजेंद्र चौहान के पास चाहे जिस भी तरह की योग्यता हो, लेकिन फिर भी वह FTII में उक्त पद के लिए योग्य उम्मीदवार कतई नहीं हैं। FTII पुणे के छात्र पिछले एक महीने से गजेंद्र चौहान की नियुक्ति का विरोध करते हुए हड़ताल पर हैं। उनका कहना है कि चौहान इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं हैं। छात्रों की मांग है कि सरकार जल्द-से-जल्द इस नियुक्ति को वापस ले।2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान अनुपम खेर ने बेबाकी से नरेंद्र मोदी की पीएम पद की दावेदारी का समर्थन किया था। केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद यह पहला मौका है जब उन्होंने एनडीए सरकार के किसी भी फैसले का इस तरह खुलेआम विरोध किया है। मशहूर फिल्मकार अदूर गोपालकृष्णन, जो कि पूर्व में FTII के अध्यक्ष रह चुके हैं, ने कहा कि वह निजी तौर पर गजेंद्र चौहान से गुजारिश करेंगे कि वह खुद इस पद से हट जाएं। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि इस नियुक्ति से न केवल FTII और छात्रों को, बल्कि खुद चौहान को भी नुकसान ही होगा।
अनुपम खेर, रनबीर सिंह और अदूर गोपालकृष्णन के अलावा किरण राव, पल्लवी जोशी, रजत कपूर और पियूष मिश्रा जैसी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हस्तियों ने भी छात्रों की मांग का समर्थन किया है और साथ-ही-साथ चौहान की नियुक्ति को वापस लेने की भी मांग की है। मंगलवार रात बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने FTII परिसर का दौरा किया था। उन्होंने इस मामले में छात्रों और सरकार के बीच मध्यस्थता करने की भी पेशकश की है। किरन खेर ने इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि चंडीगढ़ में फिल्म सिटी की जगह FTII जैसा एक संस्थान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कला जगत के मुनासिब प्रतिभा भरी हुई है जिसे इस्तेमाल करने और निखारने के लिए FTII जैसे एक संस्थान की जरूरत है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button