गीता के बदले ‘रमजान’ को पाक भेज रिटर्न गिफ्ट देगा भारत

ramjan2तहलका एक्सप्रेस

भोपाल। पाकिस्तान की ओर से गीता को स्वदेश भेजे जाने के बाद भारत भी उसे ‘रिटर्न गिफ्ट’ देने की तैयारी कर रहा है। 15 साल बाद गीता की स्वदेश वापसी के बाद भारत भी कराची के रमजान को वापस पाक भेजेगा। पाकिस्तान की इस मानवीय पहल के बाद पीएमओ ने रमजान के केस को दोबारा खोला है। सूत्रों के मुताबिक इस मामले को पहले विदेश मंत्रालय ने बंद कर दिया था।

पीएमओ में कंसल्टेंट आशुतोष शुक्ला ने कहा, ‘हमने राष्ट्रपति कार्यालय को इस बाबत खत लिखा है। रमजान जल्दी ही पाकिस्तान में होगा।’ रमजान जब 10 साल का था, तब उसके पिता ने एक बांग्लादेशी महिला से दूसरी शादी कर ली थी। उस महिला के उकसाने पर ही वह 2011 में चोरी-छिपे भारत में आ गया था। यहां आकर वह काफी दिनों तक भटकता रहा। 22 सितंबर, 2013 को भोपाल में रेलवे पुलिस को वह मिला था। तब से ही वह यहां के चाइल्डलाइन नाम के एनजीओ की शरण में है।

हाल ही में पाकिस्तान उच्चायोग की ओर से कॉल आई थी, जिसमें उसके बारे में जानकारी मांगी गई थी। सितंबर, 2015 में एक सीए स्टूडेंट ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट कर कराची में रह रहे रमजान के परिवार का पता लगाया था। इसके बाद पाकिस्तान के मानवाधिकार कार्यकर्ता अंसार बर्नी ने मामले में दखल दिया और रमजान के दादा-दादी का पासपोर्ट भारतीय दूतावास और चाइल्डलाइन के पास भेजा। रमजान की मां रजिया को जैसे ही पता चला कि उसका बेटा भारत में है, उन्होंने अंसार बर्नी से उसे वापस लाने की गुहार लगाई।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button