गुजरातः राजकोट में अंबेडकर प्रतिमा हटाने पर बवाल, दलितों ने की तोड़फोड़-आगजनी

राजकोट। गुजरात में राजकोट के राजनगर चौक के पास बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमाओं के अचानक गायब होने से दलित समाज ने रोष व्यक्त किया है. यहां दलित समाज के लोग प्रतिमा के चौराहे से अचानक गायब होने को लेकर सड़कों पर आ गए.

हालांकि, वक्त रहते राजकोट म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने जानकारी दी कि ये प्रतिमा बिना म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की अनुमति के यहां रखी गई थी, जिसके बाद कानूनी कार्रवाई के तहत देर रात प्रतिमा को हटाया गया.

इस बीच ये जानकारी दलित समाज के लोगों तक पहुंचती उससे पहले ही दलितों ने यहां ट्रैफिक जाम कर दिया. यही नहीं, लोगों ने जमकर उत्पात मचाया, सड़कों पर टायर जलाये. पुलिस की मौजूदगी में ही उन्होंने वहां से गुजरने वाले वाहनों के कांच तोड़ डाले.

दलित समाज के लोगों की मांग है कि जब तक म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के जरिये प्रतिमा चौराहे पर नहीं लगाई जाएगी, तब तक वो सड़क से नहीं हटेंगे. अगर चौराहे से गायब हुई मूर्ति वापस नहीं आती है तो दलितों ने आत्महत्या करने की भी धमकी दी है.

हालांकि, दलितों के हंगामे के बाद म्युनिसिपल कमिश्नर बंछानिधी पाने ने बाताया कि दोनों ही प्रतिमा दलितों को आज ही वापस दे दी जायेगी. यही नहीं, यहां के दलितों के साथ बातचीत कर ये फैसला किया गया है कि दोनों प्रतिमाओं को 2-4 दिन इस जगह रखने के बाद एक जगह तय की जाएगी, जिसके बाद नियम के तहत म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ये प्रतिमा तय जगह पर लगाई जाएगी.

कमिश्नर ने यह भी साफ किया है कि दो जगहों में से सिर्फ एक ही जगह पर प्रतिमा लगाई जाएगी. राजकोट म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के कमिश्नर ने दलित नेताओं के साथ बातचीत से इस मामले को सुलझाने का दावा किया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button