गुजरात: राज्यसभा के लिए अमित शाह, ईरानी ने भरा नामांकन, अहमद पटेल की मुश्किलें बढ़ीं

गांधीनगर। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज राज्यसभा के लिए गुजरात से नामांकन भर दिया है. इतना ही नहीं, कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए एक विधायक को राज्यसभा के लिए अपना तीसरा उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल के गुजरात से राज्यसभा पहुंचने की राह मुश्किल कर दी है.

कांग्रेस के तीन विधायक बीजेपी में शामिल

कांग्रेस के तीन विधायक कल ही इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए हैं. बीजेपी महासचिव भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में कांग्रेस छोड़ने वाले बलवंत सिंह राजपूत, तेजस्वी पटेल और पीआई पटेल बीजेपी में शामिल भी हो गये हैं और बिना देरी किये बलवंत सिंह राजपूत को पार्टी ने राज्यसभा का उम्मीदवार भी बना दिया.

गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव होने हैं. दो सीटों के लिए अमित शाह, स्मृति ईरानी उम्मीदवार हैं. वोटों के हिसाब से इन दोनों की जीत तय है. लेकिन बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार के आने के बाद अब 8 अगस्त को चुनाव होगा. क्योंकि तीसरी सीट के लिए कांग्रेस के अहमद पटेल मैदान में हैं. जिनका मामला अब फंस गया है.

कांग्रेस उम्मीदवार की जीत के लिए 46 वोट चाहिए

कांग्रेस के पास अब 53 विधायक बचे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार की जीत के लिए 46 वोट चाहिए. खबर है कि कई और विधायक पाला बदल सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल का राज्यसभा पहुंचना मुश्किल हो जाएगा.

अहमद पटेल गुजरात के भरूच जिले से आते हैं. इंदिरा गांधी की हत्या के बाद जब राजीव गांधी ने कांग्रेस की कमान संभाली तो अहमद पटेल उनके सलाहकार बन गए. इतना ही नहीं राजीव गांधी के निधन के बाद अहमद पटेल सोनिया गांधी के सलाहकार बन गए. वर्तमान में अहमद पटेल सोनिया के सबसे करीबी नेता माने जाते हैं. कहा जाता है कि सोनिया के हर फैसले में अहमद पटेल की सलाह का अहम रोल होता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button