गुजरात राज्यसभा चुनाव LIVE UPDATES: चुनाव आयोग ने कांग्रेस के पक्ष में लिया फैसला, दोनों विधायकों के वोट रद्द होंगे: सूत्र

गांधीनगर।  गुजरात में राज्यसभा चुनाव में तीन सीट के लिए वोटिंग के बाद अब गिनती का मामला दिलचस्प हो चला है. तय समय से लगभग दो घंटे की देरी के बाद भी काउंटिंग शुरू नहीं हो पायी है. वोटों की गिनती को लेकर कांग्रेस और बीजेपी चुनाव आयोग के दरवाजे पर दस्तक दे चुके हैं.

कांग्रेस की मांग है कि दो विधायकों ने गलत तरीके से वोट दिया इसलिए उनका वोट रद्द किया जाए. वहीं बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस हार देखकर बौखला गयी है, इसीलिए काउंटिंग को टालने की बात कर रही है. फिलहाल केंद्रीय चुनाव आयोग में बड़ी बैठक चल रही है. इस बैठक के फैसले के बाद ही वोटों की गिनती शुरू हो पाएगी.

कौन कौन है मैदान में ?
बीजेपी की तरफ से राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह मैदान में हैं. वहीं, कांग्रेस से सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल मैदान में हैं.

बीजेपी दावा कर रही है कि उनकी पार्टी के तीनों उम्मीदवारों की जीत तय है. वहीं हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले शंकर सिंह वाघेला ग्रुप के सात और एक कांग्रेस विधायक की क्रॉस वोटिंग से अहमद पटेल की राह मुश्किल हो गयी है.

 Gujarat Rajyasabha Election’s LIVE UPDATES

  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात में काउंटिंग सेंटर पर पहुंच चुके हैं. इस बीच खबर है कि चुनाव आयोग रात करीब 11.30 बजे पूरे मामले पर फैसला सुना सकता है. दरअसल चुनाव आयोग फैसला सुनाने से पहले पूरा वक्त लेना चाहता है. आयोग नहीं चाहता कि फैसले को कोर्ट में अगर कोई भी पक्ष चुनौती दे तो फैसले पर चुनाव आयोग को मुंह की ना खानी पड़े.
    32
  • जेडीयू ने गुजरात चुनाव की गाज महासचिव अरुण श्रीवास्तव पर गिराई है. विधायक तक सही संदेश ना पहुंचाने के आरोप पर अरुण यादव को उनके पद से हटा दिया गया है. अरुण श्रीवास्तव शरद यादव के करीबी बताए जाते हैं. बता दें कि नीतीश कुमार ने व्हिप जारी की थी उसके मुताबिक गुजरात में जेडीयू के विधायक छोटू भाई वसावा को बीजेपी को वोट देना था. लेकिन उन्होंने अहमद पटेल को वोट दिया.
  • ताजा खबर के मुताबिक चुनाव आयोग की बैठक चल रही है. चुनाव आयोग आज ही फैसला लेगा. इस फैसले की जानकारी गुजरात चुनाव आयोग की ओर से ही सुनाया जाएगा.  
  • तीसरी बार चुनाव आयोग के दफ्तर से निकलने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”हम चुनाव आयोग को सिर्फ एक मेमोरंडम रखने आए हैं. हमने चुनाव आयोग के सामने सुप्रीम कोर्ट के पुराने फैसलों का हवाला दिया है. चुनाव आयोग ने हमारे दस्तावेजों को स्वीकार किया है और कहा है कि फैसला देते वक्त इन दस्तावेजों का भी ध्यान रखा जाएगा. केंद्रीय मंत्री यहां आकर क्या साबित कर रहे हैं. बीजेपी की ओर से बड़े बड़े मंत्रियों का यहां आना क्या बीजेपी को बौखलाहट नहीं दिखाता. बीजेपी ने अभी तक चुनाव आयोग में कोई भी दस्तावेज नहीं दिया है.हम तथ्यों की लड़ाई लड़ रहे हैं.”
    6
  • बीजेपी के नेता तीसरी बार चुनाव आयोग के दरवाजे पर पहुंचे हैं.  केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर चुनाव आयोग ने वीडियो मंगवाया है तो कोई बात नहीं, वीडियो देखने के बाद सच सामने आ जाएगा.
  • जानकारी के मुताबिक केंद्रीय चुनाव आयोग ने गुजरात राज्यसभा चुनाव की वोटिंग का वीडियो मंगवाया है. इसके बाद माना जा रहा है कि चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोपों को गंभीरता से लिया है. इस बीच चुनाव आयोग की ओर से साफ किया गया है कि आज ही वोटों की गिनती होगी.
  • इस बीच बड़ी खबर है कि कांग्रेस नेता तीसरी बार चुनाव आयोग से मिलने आ रहे हैं. 
  • एबीपी न्यूज़ को सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि गुजरात राज्यसभा चुनाव की वोटों की गिनती आज ही होगी.
  • दूसरी बार चुनाव में अपनी दलीलें पेश करने के बाद बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, “इस पूरे मामले में कांग्रेस पार्टी के व्यवहार से हमें हैरानी है. हमने चुनाव आयोग को बताया कि चुनाव हो चुका है, इसलिए इस समय असमंजस की स्थिति नहीं बननी चाहिए. कांग्रेस दोबारा अपने बड़े नेताओं के साथ मिलने आयी. कांग्रेस पार्टी दो-दो बार आकर एक ही बात दोहरा रही है. कांग्रेस की ओर से गलत दलीलें दी जा रही हैं.
  • कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “बीजेपी को इस तरह के ओछे हथकंडे अपनाना बंद करना चाहिए. बीजेपी के नेता अपने पद का गलत प्रयोग कर रहे हैं. देश के कानून मंत्री और अन्य केंद्रीय मंत्री ने खुद यहां आकर प्रभाव डालने की कोशिश की. वित्त मंत्री हों या कानून मंत्री नाजायज काम नहीं कर सकते. बापू की धरती पर हमेशा सत्य की जीत हुई है, इस बार भी सत्य ही जीतेगा.”
  • घंटे भर में दूसरी बार चुनाव चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, “हमने चुनाव आयोग को बताया है कि वीडियो में साफ दिख रहा है कि दो कांग्रेस विधायकों ने अपने बैलट पेपर अनाधिकृत व्यक्तियों को दिखाए. हमने चुनाव आयोग से वीडियो देखने की भी मांग की. हमने हरियाणा चुनाव का भी हवाला दिया है. हमने चुनाव आयोग से कहा कि वो निर्णय लें, संविधान के तहत ये चुनाव आयोग की ही जिम्मेदारी है.”
  • बीजेपी का एक प्रतिनिधि मंडल दोबारा चुनाव के दफ्तर पहुंचा है.
  • ताजा खबर के मुताबिक कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल एक बार चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा. बीजेपी पर पलटवार करते हुए कांग्रेस नेता और राज्यसभा उम्मीदवार अहमद पटेल ने कहा कि हमने तुरंत ही आपत्ति दर्ज करायी थी.
  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर वोट पड़े, कांग्रेस ने सुबह से कोई आपत्ति दर्ज नहीं करायी. हार की हताशा के लिए कांग्रेस को मौका ना मिले. बैलट बॉक्स में वोट जाने के बाद के बाद अब सिर्फ कोर्ट के आदेश पर ही बैलट बॉक्स खुल सकती है. अगर कांग्रेस को आपत्ति है तो कोर्ट जाए.
  • चुनाव आयोग में मुलाकात के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ”कांग्रेस पार्टी सुबह से बेबुनियाद आरोप लगा रही है. सुबह में वोट होता है लेकिन कोई आपत्ति नहीं की जाती. सभी चैलन पर चल रहा है कि हम जीत रहे हैं. इसके बाद जब उन्हें पता चला कि वो हारने वाले तब उन्होंने आपत्ति दर्ज की. हमने चुनाव आयोग से साफ कहा है कि एक बार जब बैलट बॉक्स में बंद हो गए तो फिर किसी के पास कोई विकल्प नहीं है. कांग्रस अपनी हार को देखकर बौखला रही है.”
    4
  • काग्रेस के बाद अब बीजेपी नेता भी चुनाव आयोग जा रहे हैं. बीजेपी के प्रतिनिधि मंडल में पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी और धर्मेंद्र प्रधान शामिल हैं. बीजेपी कांग्रेस के विधायक गिरीश गिराठिया के वोट रद्द कराने की मांग लेकर चुनाव आयोग पहुंची है.
  • कांग्रेस की अपील पर केंद्रीय चुनाव आयोग में बैठक शुरू हो गयी है. इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति भी मौजूद हैं. जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है.
  • कांग्रेस की शिकायत के बाद बीजेपी ने तर्क दिया है कि जब वोट बैलट बॉक्स के अंदर जा चुका है तो फिर किसी के वोट की पहचान कैसे की जा सकती है. और किसने किसको वोट दिया ये कैसे पता चलेगा. इसलिए किसी विधायक का वोट कैंसिल ना किया जाए.
  • एनसीपी की ओर से प्रेस रिलीज़ जारी कर बताया गया कि पार्टी की व्हिप के खिलाफ एक विधायक ने वोट किया है. एनसीपी ने व्हिप जारी कर कहा था कि दोनों विधायकों को कांग्रेस को वोट देना है. लेकिन एक विधायक ने व्हिप का उल्लंघन करते हुए बीजेपी को वोट दिया. (व्हिप का मतलब होता है पार्टी की ओर से जारी वो आदेश जिसके आधार पर सभी पार्टी विधायकों को वोट करना होता है. अगर विधायक व्हिप का उल्लंघन करता है तो उस कार्रवाई होती है. इतना ही नहीं विधायक की सदस्यता तक जा सकती है.)
  • कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और आरपीएन सिंह विधायकों की शिकायत लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग के पास पहुंची है. इसीलिए जब केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो जाती वोटों की गिनती शुरू नहीं होगी. इससे पहले खबर आयी थी राज्य चुनाव आयोग की सिफारिश के बाद वोटों की गिनती की प्रकिया शुरू हो गयी है.
  • राज्य चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत को स्थानीय स्तर पर खारिज कर दिया है. इसी के साथ वोटों की गिनती शुरू हो गयी है. शाम सात बजे तक नजीते आने की उम्मीद जतायी जा रही है.
  • राज्य चुनाव आयोग ने केंद्रीय चुनाव आयोग से वोटो की गिनती शुरू करने की इजाज़त मांगी है. सूत्रों के मूताबिक राज्य चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत को नजरअंदाज़ करते हुए गिनती शुरू करने की इजाज़त मांगी है.
  • काउंटिग सेंटर पर गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त पहुंच चुके हैं. थोड़ी देर में कांग्रेस की शिकायत पर फैसला हो सकता है.
  • वोटों की गिनती शुरू होने में देर इसलिए हो रही है क्योंकि कांग्रेस ने चुनाव आयोग में एक पत्र लिखकर शिकायत की है. कांग्रेस के मुताबिक दो विधायक राघव जी पटेल और बोहरा भाई पटेल ने वोट देने से पहले कांग्रेस के पोलिंग एजेंट को दिखाने के बजाए बीजेपी के एजेंट को दिखाया. कांग्रेस के मुताबिक ये प्रोटोकॉल का उल्लंघन है. दोनों विधायकों ने पार्टी व्हिप का भी उल्लंघन किया है. कांग्रेस की मांग है कि दोनों विधायकों के वोट को अमान्य कर दिया जाए.
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button