गॉल टेस्ट: धवन व कोहली ने जड़ा शतक, श्रीलंका पर मंडरा रहा पारी से हार का खतरा

india14कोलंबो। भारतीय टीम ने गॉल अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भी श्रीलंका पर दबाव बनाए रखा। पहले दिन जहां भारत ने पहली पारी में श्रीलंका को मात्र 183 रनों पर ही समेत दिया था वहीं गुरुवार को इसके जवाब मे अपनी पहली पारी मे भारत ने 375 रन बनाए हैं। इसमे शिखर धवन (134) और कप्तान विराट कोहली (103) की शानदार शतकीय पारियों का अहम योगदान रहा। इसके अवाला रिद्धिमान साहा ने भी टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर अर्धशतकीय पारी खेली। दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी मे दो विकेट पर पांच रन बना लिए हैं।

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में वे अभी भी 187 रन पीछे हैं और उनके आठ विकेट बचे हुए हैं लेकिन उस पर पारी की हार का संकट मंडरा रहा है। धम्मिका प्रसाद तीन रन, जबकि करियर की विदाई श्रृंखला खेल रहे दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा एक रन बनाकर नाबाद लौटे। संगकारा गॉल में अंतिम बार बल्लेबाजी के लिए पहुंचे हैं।

दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही पहले 117.4 ओवर खेलने के बाद भारतीय पारी समाप्त हुई। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने पहली पारी के हीरो रहे स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा को सीधे आक्रमण पर बुलाया। अश्विन ने पहले ही ओवर में दिमुथ करुणारत्ने को, जबकि मिश्रा ने दूसरे ओवर में कौशल सिल्वा को पवेलियन की राह दिखा दी। दोनों ही बल्लेबाज खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे।

इससे पहले, बुधवार को नाबाद लौटे कोहली (103) और शिखर धवन (134) ने सधे अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए दूसरे दिन पहले सत्र में भारत को कोई नुकसान नहीं होने दिया। दो विकेट पर 128 रन के पहले दिन के स्कोर से आगे खेलते हुए कोहली और धवन ने तीसरे विकेट के लिए 227 रनों की साझेदारी निभाई। इस बीच धवन ने टेस्ट करियर का चौथा शतक लगाया। धवन ने 178 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया।

कोहली ने बेहद धैर्यपूर्वक धवन का साथ दिया और 191 गेंदों की अपनी शतकीय पारी में 11 चौके लगाए। कोहली के टेस्ट करियर का यह 11वां अर्धशतक है। भोजनकाल के बाद भारत ने 255 रन के कुल योग पर कोहली का विकेट गंवाया। अजिंक्य रहाणे (0) खाता नहीं खोल सके जबकि धवन 294 के कुल योग पर आउट हुए। धवन ने 271 गेंदों का सामना कर 13 चौके लगाए। धवन ने करियर का चौथा शतक लगाया।

भारत के पुछल्ले बल्लेबाज खास नहीं कर सके, हालांकि रिद्धिमान साहा (60) ने जरूर जुझारू पारी खेली। साहा ने 120 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का जड़ा। करियर का छठा टेस्ट खेल रहे साहा का यह पहला अर्धशतक है। श्रीलंका की ओर से थारिंदु कौशल ने सर्वाधिक पांच विकेट चटकाए, जबकि नुवान प्रदीप को तीन विकेट मिले।

इससे पहले, मैच के पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम रविचंद्रन अश्विन (46-6) की घातक गेंदबाजी के आगे 183 रनों पर ढेर हो गई। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (64) श्रीलंका के सर्वोच्च स्कोरर रहे, जबकि दिनेश चांडिमल (59) ने भी अर्धशतकीय योगदान दिया। अश्विन ने कुल छह विकेट हासिल कर श्रीलंका की कमर तोड़ दी। अलावा अमित मिश्रा ने 20 रन देकर दो विकेट चटकाए, जबकि इशांत शर्मा और वरुण एरॉन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के अहम विकेट चटकाए।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button