गोमांस की शिकायत: पुलिस के पहुंचने के विरोध में फिर बीफ परोसेगा केरल हाउस

karla-mpतहलका एक्सप्रेस
नई दिल्ली। राजधानी स्थित केरल हाउस की कैंटीन में गोमांस परोसे जाने की शिकायत के बाद पुलिस पहुंचने को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। घटना के विरोध में मंगलवार को नेताओं ने जमकर बयानबाजी की। इसके अलावा केरल के सांसदों ने गेस्ट हाउस के बाहर प्रदर्शन किया। उधर, केरल हाउस ने बुधवार को दोबारा से भैंस का मीट परोसने का फैसला किया है। एक टीवी चैनल की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। बता दें कि केरल हाउस यह साफ कर चुका है कि उसके मेन्यू में बीफ का मतलब भैंसे के मीट से है, गोमांस से नहीं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस मामले में पुलिस को बीजेपी सेना करार दिया। वहीं, केरल के सीएम ओमान चांडी ने सीधे पीएम नरेंद्र मोदी को लेटर लिखकर पुलिस एक्शन पर एतराज जताया।
क्या है पूरा मामला?
– नई दिल्ली जिले के एक सीनियर पुलिस अफसर ने बताया कि सोमवार शाम करीब 4.30 बजे केरल हाउस के कैंटीन में बीफ परोसे जाने के बारे में पीसीआर कॉल आई थी। शिकायत हिंदू सेना के नेता विष्णु गुप्ता ने की थी। सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत स्पॉट पर पहुंच गई।
– पुलिस अफसर ने कहा, “यह सिर्फ एहतियाती कदम था। पुलिस कैंटीन गई और वहां स्टाफ को हिंदू सेना की शिकायत के बारे में बताया, लेकिन कैंटीन से कोई सैंपल नहीं लिया गया।” पुलिस अफसर ने यह भी बताया कि जब पुलिस केरल हाउस पहुंची तो वहां हिंदू सेना के कुछ मेंबर वहां मौजूद थे। इस सिलसिले में हिंदू सेना के एक मेंबर से कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में पूछताछ की गई।
मामले पर किसने क्या कहा?
> इस मामले पर केरल के मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेटर लिख दिया। इसमें उन्होंने कहा- दिल्ली पुलिस ने अपनी हद से आगे जाकर कार्रवाईकी। जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। केरल हाउस कोई प्राइवेट होटल या मुनाफा कमाने वाली संस्था नहीं है कि पुलिस वहां जब चाहे चली जाए। यह लेटर लिखने से पहले चांडी ने कहा कि अगर कोई शिकायत दर्ज हुई थी तो भी एक प्रॉसेस है, जिसका पालन किया जाना चाहिए। मेरा विचार यह है कि दिल्ली पुलिस ने जो किया, उसे रोका जाना चाहिए था। पुलिस जिस तरह अंदर घुसी (केरल हाउस), वह गलत है।
> कांग्रेस नेता टॉम वडक्कन ने कहा, “मैंने केरल हाउस में खाना खाया है, वहां बीफ कभी परोसा नहीं गया। दिल्ली पुलिस हिंदू सेना के ऑर्डर पर मॉरल पुलिसिंग कर रही है।”
> केजरीवाल ने ट्वीट किया, ”केरल हाउस में दिल्ली पुलिस की रेड की मैं कड़ी निंदा करता हूं। मैं केरल के सीएम से सहमत हूं कि केरल हाउस एक सरकारी संपत्ति है, कोई प्राइवेट होटल नहीं। दिल्ली पुलिस के केरल हाउस में घुसने का कोई मतलब नहीं था। यह संघीय ढांचे पर प्रहार है, दिल्ली पुलिस बीजेपी सेना की तरह बर्ताव कर रही है। क्या दिल्ली पुलिस दिल्ली स्थित किसी स्टेट भवन में जाकर किसी सीएम को गिरफ्तार करेगी, अगर उसे शक हो कि सीएम ने वह चीज खाई है जो बीजेपी या मोदीजी पसंद नहीं करते?”
>कांग्रेसी नेता ए के एंटनी ने कहा, “दिल्ली पुलिस की इस कार्रवाई की जितनी भी निंदा की जाए, वह कम है। सभी को मांस, मछली या किसी तरह का शाकाहारी खाना खाने की पूरी आजादी है। किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि वह दूसरों के खाने के मामले में दखलअंदाजी करे।” एंटनी ने आरोप लगाया कि भारतीय स्वंयसेवक संघ(आरएसएस) हिटलर की तरह बर्ताव कर रहा है। देश में आरएसएस के आदर्श को जो नहीं मानते हैं, उनकी हत्या करा दी जाती है।
>पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी कहा कि यह लोगों की मूलभूत अधिकारों को छीनने की कोशिश है।
>बीजेपी ने पुलिस को कार्रवाई को सही बताया। कहा कि पुलिस सिर्फ की गई शिकायत के आधार पर इंक्वायरी करने गई थी। ऐसा करने का उसे अधिकार है। बीजेपी ने ओमान चांडी पर मामले का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया।
हिंदू सेना ने पुलिस पर क्या लगाए आरोप?
हिंदू सेना पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है। गुप्ता ने बताया, “मैंने पीसीआर कॉल कर यह जानकारी पुलिस को दी थी कि केरल हाउस के मेन्यू में ‘बीफ फ्राई’ नाम से भी एक डिश है। वहां गोमांस परोसा जा रहा है, लेकिन पुलिस ने कोई छानबीन नहीं की। पुलिस ने कैंटीन में सर्व किए जा रहे मीट का सैंपल भी नहीं लिया। गोमांस परोसे जाने की फोटो हमारे पास है। हमारे एक मेंबर को उसी कैंटीन से उसके मलयाली दोस्त ने यह जानकारी दी थी।”
केरल हाउस ने क्या दी सफाई?
> केरल हाउस का कहना है कि वहां सिर्फ भैंसे का मीट ही परोसा जाता है। गोमांस मेन्यू में नहीं है।
> केरल हाउस के मुताबिक, किसी ने पुलिस को गलत सूचना दी थी कि वहां गोमांस था। पुलिस यहां आई। पुलिस अफसरों ने कैंटीन चलाने वालों से पूछताछ की, लेकिन कुछ आपत्तिजनक नहीं मिला।
> कैंटीन वालों ने पुलिस को बताया कि वे केवल भैंसे का मीट सर्व करते हैं। मीट एनडीएमसी से मंजूरी मिली दुकानों से खरीदा जाता है।
पुलिस ने क्या दी सफाई?
दिल्ली पुलिस कमिश्नर बी एस बस्सी ने कहा, ”जो कुछ हुआ वह तयशुदा प्रोसेस के तहत किया गया। पुलिस कंट्रोल रूम में कॉल आई थी, जिसपर पुलिसवाले केरल भवन में अधिकारियों को सतर्क करने और सुरक्षा के इंतजाम करने वहां गए थे।”
बीफ पार्टी देने वाले एमएलए पर पोती थी कालिख
पिछले हफ्ते ही हिंदू सेना ने जम्मू-कश्मीर के एमएलए इंजीनियर राशिद द्वारा बीफ पार्टी दिए जाने के विरोध में उनके चेहरे पर स्याही पोत दी थी। राशिद दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे, जिस दौरान उनके ऊपर स्याही डाली गई।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button