चलती रेल में महिलाओं की सुरक्षा करेगा R-Mitra

r mitraतहलका एक्सप्रेस प्रतिनिधि

नई दिल्ली। महिला पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए इंडियन रेलवे ने नए ऐप की शुरुआत की है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ईस्टर्न रेलवे द्वारा बनाए गए ऐप R-Mitra को लॉन्च किया। यह ऐप महिलाओं की सेफ्टी के लिए बहुत ही बढ़िया बताया जा रहा है। इसका इस्तेमाल देश के सभी रीजनल रेलवे कर सकते हैं। यही नहीं, ऐप का इस्तेमाल करते ही कंट्रोल रूम में अलर्ट चला जाएगा और महिला पैसेंजर के पास जल्द से जल्द सुरक्षा पहुंच जाएगी।

ईस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर आर के गुप्ता ने कहा, ”R-Mitra (रेलवे मोबाइल इंस्टैंट ट्रैकिंग रिस्पॉन्स एंड असिस्टेंस) का पहला काम सबसे करीब आरपीएफ इंस्पेक्टर और डिवीजनल सिक्युरिटी कंट्रोल को अलर्ट करना है। किसी भी इमरजेंसी हालात में बटन दबाने भर से यह अपना काम शुरू कर देगा। एक बार बटन दबते ही ऐप अपना काम शुरू कर देगा और जिसने बटन दबाया हो उसकी लोकेशन जीपीएस और जीपीआरएस की मदद से कंट्रोल रूम में भेज देगा।” यह ऐप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों हालात में काम करेगा। ऑफलाइन में हेल्पलाइन नंबर 56161 पर यह एसएमएस मोड पर काम करेगा।

क्या कहना है मंत्री का
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रोजाना इंडियन रेलवे में 2.5 से 3 करोड़ लोग सफर करते हैं। एंटी-सोशल एलिमेंट द्वारा कई तरह के क्राइम किए जाते हैं। जैसे-जैसे पैसेंजर्स की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे क्राइम का खतरा भी बढ़ रहा है। वेस्टर्न रेलवे पहले से ही इसी तरह का अलर्ट सिस्टम यूज करता है। उन्होंने कहा कि रेलवे प्रॉपर्टीज में क्राइम से निपटना बड़ा चैलेंज है। क्राइम को ट्रैक करना और उसे रोकना बहुत ही जरूरी है। इस मामले में महिलाओं की सेफ्टी बड़ा मुद्दा है। यह वर्क प्लेस के अलावा घर और ट्रैवल के दौरान महिलाओं की सेफ्टी का ख्याल रखेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button