चीन का खतरनाक ‘लेज़र बीम अटैक’, कुछ अमेरिकी पायलटों की आंखों की रोशनी चली गई

नई दिल्‍ली। अमेरिका जैसे देशों से चीन के बढ़ते टकराव के बीच चीन अब अपने सैन्य अड्डों पर खतरनाक लेज़र सिस्टम की तैनाती कर रहा है. चीन के इस प्लान की जानकारी उस समय दुनिया के सामने आई, जब अमेरिका के फाइटर प्लेन के कुछ पायलट ने दिजुबती के बेस पर आसमान की तरफ जाती काफी तेज़ रोशनी. अमेरिकी पायलट जब तक कुछ समझते तब तक ये रोशनी अचानक उनके फाइटर प्लेन की तरफ मुड़ गई. रोशनी इतनी ज्‍यादा तेज़ थी की पायलट को आगे देखने में काफी परेशानी होने लगी और अमेरिका के पायलट वापस अपने बेस पर लौट गए. तेज़ रोशनी की चपेट में आए पायलट की आंखों में काफी तकलीफ हो रही थी और कुछ की आंखों की रोशनी की रोशनी चली गई. बाद में हुई जांच में यह पता चला की तेज़ रोशनी कुछ और नहीं बल्कि चीन का लेज़र अटैक था जो जान-बूझकर अमेरिका के पायलट पर किया गया था.

अमेरिका ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि वो ऐसे लेज़र हमले बंद करे नहीं तो अमेरिका चीन के खिलाफ करवाई करेगा. हालांकि चीन के इस लेज़र अटैक के बाद अमेरिका ने दिजुबती के बेस के पास से गुजरने वाले अपने पायलटों को खास तरीके के चश्मे दिए है, जिससे वो लेज़र हमले के दौरान अपनी आंखों को बचा सकें. जानकारों के मुताबिक चीन ने अपने कई सैन्य अड्डों पर ऐसे लेज़र सिस्टम तैनात किए हैं, जिससे वो अपने बेस की सुरक्षा करते हुए दुश्मन पर जवाबी कार्रवाई कर सकें. हालांकि चीन ऐसे किसी भी लेज़र अटैक की रिपोर्ट को खारिज करता रहा है.

दुश्मन के सबमरीन पर हमले के लिए चीन तैयार कर रहा है पानी के अंदर चलने वाले UAV
एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन AMPHIBIOUS UAV यानि ज़मीन और पानी में एक साथ चलने वाले मानवरहित UAV बनाने में लगा हुआ है, जिससे वो गहरे समुद्र में दुश्मन के सबमरीन को तबाह कर सके देखा जाए, तो अमेरिका और रूस के पास पहले से ऐसी AMPHIBIOUS UAV मौजूद है और चीन अब इस तकनीकी को रूस के मदद से विकसित करने में लगा हुआ है.

चीन ने बनाई UAV बोट 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने 56 ऐसी मानवरहित बोट बनाई है जो पानी पर काफी तेज़ी से भागती है. इन बोट के जरिये दुश्मन देश के जहाज पर हमला भी किया जा सकता है. चीन ने इन बोट का नाम शार्क स्वर्म रखा है. चीन इन बोट को अपने एयरक्राफ्ट कैरियर पर तैनात करने की तैयारी में है, जिससे हमले के दौरान अपने एयरक्राफ्ट कैरियर से इन बोट के जरिये दुश्मन देश के ज़हाजो पर हमले कर सके.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button