चीन की आधी आबादी सफर पर, 50 लेन वाले एक्सप्रेस-वे पर भी लगा जाम

china-jamबीजिंग। कभी आप ट्रैफिक जाम में फंस जाएं तो चीन की राजधानी बीजिंग की ये तस्वीर आपको थोड़ी राहत दे सकती है। चीन में नेशनल डे का हफ्तेभर के सेलिब्रेशन का मजा उस वक्त फीका पड़ गया, जब 50 लेन वाले जी-4 बीजिंग-हांगकांग-मकाऊ एक्सप्रेस वे पर लंबा जाम लग गया। लोग एक हफ्ते की छुट्टी बिताकर अपने शहर लौटे रहे थे। एक्सप्रेस वे पर बने नए चेक प्वाइंट को इसके पीछे की वजह बताया जा रहा है। 2,200 किमी लंबा ये एक्सप्रेस वे देश की राजधानी को गुआंगदोंग प्रांत के शेनझेन शहर से जोड़ता है।
चीन के नेशनल टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन के अनुमान के मुताबिक, चीन में करीब 750 मिलियन लोग यानी देश की करीब आधी आबादी इस गोल्डन वीक (1 से 7 अक्टूबर) के दौरान ट्रैवल पर थी। एक्सप्रेस वे पर हजारों की संख्या में गाड़ियों की लाइन लग गई। बीजिंग में जाम का ये वीडियो लीगल इवनिंग न्यूज के रिपोर्टर ने अपने कैमरे में कैद किया है।
2010 में भी सबसे लंबा जाम
चीन में अगस्त 2010 में अब तक का सबसे लंबा जाम लगा था। चीन के इतिहास का ये सबसे लंबा जाम जी-6 बीजिंग-तिब्बत एक्सप्रेस वे पर लगा था। इस दौरान 100 किमी तक गाड़ियों की लंबी लाइन लगी थी। इस वक्त कई लोगों ने दावा किया था कि वे पांच दिन तक जाम में फंसे रहे थे।
अमेरिका की आबादी के बराबर चीन में लाइसेंस होल्डर ड्राइवर्स
अमेरिका की जितनी आबादी नहीं, उससे कहीं ज्यादा चीन में लाइसेंस होल्डर ड्राइवर हैं। चीन पब्लिक सिक्युरिटी मिनिस्ट्री और यूएस सेन्सस 2014 के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका की 31.9 करोड़ आबादी की तुलना में चीन में लाइसेंस होल्डर ड्राइवर्स की संख्या 30 करोड़ से भी ज्यादा है। चीन को 10 करोड़ लाइसेंस होल्डर ड्राइवरों से 30 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में महज चार साल लगे। वहीं, चीन के 35 शहरों में गाड़ियों की संख्या 10 लाख को भी पार पहुंच गई है। पब्लिक सिक्युरिटी मिनिस्ट्री के मुताबिक, चीन के मुख्य शहरों में बीजिंग और शेनजेन में ये आंकड़ा दोगुने से ज्यादा है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button