चुनाव आयोग ने 4 फरवरी से 8 मार्च तक एग्जिट पोल के प्रसारण पर लगाया बैन

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 4 फरवरी से लेकर 8 मार्च के बीच एग्जिट पोल पर बैन लगा दिया है, रविवार को चुनाव आयोग ने कहा कि भारत के उन सभी राज्यों में 4 फरवरी से लेकर 8 मार्च के बीच एग्जिट पोल पर प्रतिबंध रहेगा, जहां भी मतदान होना बाकी है। इसमें अमृतसर लोकसभा उपचुनाव भी शामिल है। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के सेक्शन 126 ए के प्रावधानों का हवाला देते हुए चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने कहा कि 4 फरवरी 2017 की सुबह सात बजे से लेकर 8 मार्च शाम साढे़ पांच बजे तक कोई भी एग्जिट पोल प्रसारित नहीं किया जा सकता।

इसके साथ ही ना ही कोई प्रिंट या फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और अन्य किसी भी संचार साधन पर एग्जिट पोल को दिखाया जा सकता है। चुनाव आयोग ने सीधे शब्दों में कहा है कि चुनाव वाले इलाकों में चुनाव से48 घंटे पहले कोई भी मीडिया किसी भी एग्जिट पोल के नतीजे या सर्वे को नहीं दिखा सकेंगे।

चुनाव आयोग ने रविवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम केजरीवाल को निशाना बनाने के लिये कड़ी फटकार लगाई थी, Election. यूपीआयोग ने गोवा के अधिकारियों के अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज करने का निर्देश दिया है। निर्वाचन आयोग ने मीडिया में जारी खबरों पर संज्ञान लेते हुये दिल्ली के सीएम की उन टिप्पणियों को निराधार और अत्यधिक अपमानजनक कहा, जिनमें उन्होने कहा था कि उन्हें लगता है कि चुनाव आयोग पीएमओ के आदेशानुसार काम कर रहा है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button