चुपचाप भारत से निकल गया बलात्कार का आरोपी सऊदी राजनयिक

nepaliतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। बलात्कार के कथित मामले में आरोपी सऊदी अरब के राजनयिक ने भारत छोड़ दिया है। वह दिल्ली से शाम को रियाद के लिए रवाना हुआ। विदेश मंत्रालय ने बुधवार रात इसकी जानकारी दी। सऊदी अरब के राजदूत पर नेपाल की दो महिलाओं ने बलात्कार का आरोप लगाया है।

सऊदी दूतावास के पास प्रोटोकॉल के तहत यह विकल्प था कि या तो अपने राजनयिक को वापस भेज दे अथवा उसकी राजनयिक छूट वापस ले ले, ताकि उसके खिलाफ अभियोजन चल सके। लेकिन सऊदी दूतावास ने दूसरा वाला विकल्प चुना और अपने राजदूत को वापस बुला लिया।

बता दें कि इस मामले को भारत और सऊदी अरब के रिश्तों में कड़वाहट देखने को मिली थी। भारत ने इस मामले में सऊदी अरब सरकार से लगातार सहयोग की अपील की थी, लेकिन सऊदी दूतावास ने अपने राजनयिक पर लगे आरोपों को खारिज कर दिया था। यही नहीं सऊदी अरब ने सभी राजनयिक परंपराओं के खिलाफ राजनयिक के घर में पुलिस के प्रवेश पर भी विरोध जताया था।

भारत-सऊदी संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की आशंका के मद्देनजर भारत भी इस मामले में बेहद सतर्क कार्रवाई कर रहा था। पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से गतिरोध कायम रहने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने इस मुद्दे के समाधान में जुटे थे।

इससे पहले भारत सरकार ने बुधवार को नेपाल को इस मामले में स्वीकार्य हल निकालने का भरोसा दिलाया था। नेपाल ने कहा कि वह उस मामले के सिलसिले में भारत सरकार के साथ संपर्क बनाए हुए है। भारत में नेपाल के राजदूत दीपकुमार उपाध्याय ने कहा था कि विदेश मंत्रालय सहयोग कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुद्दे के संवेदनशील स्वभाव को देखते हुए इसका हल निकलने में कुछ और समय लगेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button