‘चेस प्लेयर’ चहल बने सबसे तेजी से 50 विकेट लेने वाले भारतीय लेग स्पिनर

नई दिल्ली। दुबले-पतले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 50 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर बन गए हैं. उन्होंने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ अपने वनडे करियर का 50वां विकेट लिया. 28 साल के चहल का यह 30वां वनडे मैच है.

आसिफ अली को बनाया 50वां शिकार 
भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल जब इस मैच में उतरे तो उनके नाम 29 मैचों में 48 विकेट दर्ज थे. यह उनका 30वां वनडे मुकाबला था, जिसमें उन्हें 50 का आंकड़ा छूने के लिए दो विकेट चाहिए थे. उन्होंने इस मैच में दो ही विकेट लिए. उन्होंने ओपनर इमाम उल हक को अपना 49वां शिकार बनाया. इसके बाद आसिफ अली को बोल्ड कर अपने 50 विकेट पूरे किए.

आगरकर पहले और युजवेंद्र पांचवें नंबर पर 
युजवेंद्र चहल भारतीय गेंदबाजों में सबसे तेजी से 50 विकेट लेने के के मामले में पांचवें नंबर पर हैं. उनके साथी गेंदबाज कुलदीप यादव (24 मैच) इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. कुलदीप ने एशिया कप में ही अपने 50 विकेट पूरे किए हैं. अजित आगरकर (23 मैच) के नाम सबसे तेजी से 50 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड है. इस मामले में जसप्रीत बुमराह (28 मैच) तीसरे और मोहम्मद शमी (29 मैच) चौथे नंबर पर हैं.

अजंथा मेंडिस के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड 
सबसे तेजी से 50 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंथा मेंडिस के नाम है. उन्होंने महज 19 मैचों में यह आंकड़ा छू लिया था. मेंडिस से पहले यह रिकॉर्ड भारतीय तेज गेंदबाज अजित आगरकर (23 मैच) के नाम था. न्यूजीलैंड के मिचेल मैक्लिनघन भी 23 मैचों में 50 विकेट ले चुके हैं.

देश के लिए शतरंज प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं चहल 
युजवेंद्र चहल ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट और शतरंज दोनों के लिए भारत का प्रतिनिधित्व किया है. चहल ने अंडर 12 शतरंज प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व किया था और चैंपियनशिप भी जीती थी. वे अंडर 16 नेशनल चेस चैंपियनशिप में भी हिस्सा ले चुके हैं. जब चहल को शतरंज से बढ़िया स्पांसर्स नहीं मिले तो उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर बना लिया. उन्होंने अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ की.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button