चेहरे पर मौजूद जिद्दी ब्लैकहेड्स को जड़ से करना हैं समाप्त तो आज ही अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

मौसम कोई भी हो त्‍वचा का ख्याल हमेशा रखना चाहिए। हमारे चेहरे से हमारी खूबसूरती झलकती है। इसे सूर्य की यूवी किरणों से बचाने की ज़रूरत हमेशा ही होती है। वैसे टैनिंग की वजह केवल सूर्य की यूवी किरणें ही नहीं होती हैं। कई बार स्किन टैनिंग डिहाइड्रेशन की वजह से या फिर बल्‍ब और ट्यूब लाइट्स की वजह से भी हो जाती है।

ब्लैकहेड्स सौंदर्य फीका बनाते हैं। छोटे कमरे की तरह दिखने वाले डॉट्स चेहरे से चमक हटा देते हैं। तो कई लोगों के लिए यह सिरदर्द है, ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कैसे?

1। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा तरीका हो सकता है। यह चेहरे से गंदगी को अच्छी तरह से हटाता है। यह सूक्ष्म छिद्रों में जमा गंदगी को भी हटाता है।

2। हमारी रसोई में उपलब्ध एक अन्य वस्तु दालचीनी है, जो ब्लैकहेड्स को हटाने में उपयोगी है। इसके लिए नींबू और हल्दी की भी आवश्यकता होती है। आपको इन तीन चीजों को मिलाकर अपने चेहरे को साफ करना चाहिए।

3। आइए ओटमील और दही के मिश्रण का पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और नाखूनों पर अच्छी तरह से लगाना चाहिए, ब्लैकहेड्स दूर होते हैं।

4। नींबू का रस दागों को हटाने में बहुत उपयोगी है। यह ब्लैकहेड्स को अच्छी तरह से हटाता है। नींबू में पोषक तत्व और विटामिन भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। कुछ तो इससे छुटकारा पाने के लिए महंगे कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, घरेलू उपचार चेहरे की छिद्रों में जमा गंदगी को हटाने में प्रभावी होते हैं, जो हमारे लिए आसानी से उपलब्ध है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button