चैंपियंस ट्रॉफी : विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स और सौरव गांगुली का रिकॉर्ड किया ध्वस्त…

नई दिल्ली। विराट कोहली का बल्ला लगातार गरज रहा है और हर मैच और सीरीज में नए रिकॉर्ड उगल रहा है. टीम इंडिया को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचाने वाली अपनी पारी में विराट कोहली ने 78 गेंदों में नाबाद 96 रन बनाए. हालांकि वह शतक से चूक गए लेकिन इस दौरान एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इतना ही नहीं उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और टीम इंडिया को पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को वनडे में एक और कीर्तिमान अपने नाम करने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में 88 रनों की जरूरत थी, जिसे उन्होंने आसानी से पूरा कर लिया. विराट कोहली के नाम अब वनडे में सबसे तेजी से 8000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने इस मामले में डिविलियर्स को पीछे छोड़ा.

28 वर्षीय विराट ने175वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स ने 182 पारियों में 8000 रन पूरे किए थे. विराट कोहली सबसे तेजी से 8,000 रन बनाने के साथ ही भारत की ओर से सबसे तेज 5,000, 6,000 और 7,000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं.

सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज…

  • विराट कोहली (भारत) – 175 पारी
  • एबी डिविलियर्स (द. अफ्रीका)- 182 पारी
  • सौरव गांगुली (भारत)- 200 पारी
  • सचिन तेंदुलकर (भारत)- 210 पारी
  • ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)- 211 पारी

विराट कोहली से पहले भारतीय बल्लेबाजों में सबसे तेज 8000 रन का रिकॉर्ड सौरभ गांगुली के नाम था जिन्होंने इसके लिए 200 पारियां खेलीं थी. सचिन तेंदुलकर ने इस कीर्तिमान के लिए 210 पारियां खेली थीं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे तेजी से 8,000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में छठे स्थान पर हैं. उन्होंने 214 पारियों में इसे हासिल था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button