चैंपियंस ट्रोफी: वॉर्मअप मैच में भारत ने बांग्लादेश को 240 रन से रौंदा

लंदन। बल्लेबाजों के कमाल के बाद गेंदबाजों के धमाल से गत चैम्पियन भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रोफी से पूर्व अपने दूसरे अभ्यास मैच में बांग्लादेश को 240 रन से रौंदकर एक बार फिर आगामी टूर्नमेंट के लिए अपना मजबूत दावा पेश किया। भारत ने दिनेश कार्तिक (94), हार्दिक पांड्या (नाबाद 80) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (60) की पारियों की मदद से सात विकेट पर 324 रन बनाए।

इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम ने उमेश यादव (16 रन पर तीन) और भुवनेश्वर कुमार (13 रन पर तीन) की तूफानी गेंदबाजी के सामने 22 रन पर ही छह विकेट गंवा दिए थे और अंतत: टीम 23.5 ओवर में 84 रन पर ढेर हो गई। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और रविचंद्रन अश्विन ने भी एक-एक विकेट चटकाया।

बांग्लादेश की ओर से मेहदी हसन मिराज ने सर्वाधिक 24 रन बनाए। उनके अलावा सुंजामुल इस्लाम (18) और मुशफिकुर रहीम (13) ही दोहरे अंक में पहुंचे। भारत को अब एक जून से शुरू हो रही चैम्पियंस ट्रोफी में अपना पहला मैच चार जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है।

इससे पहले कार्तिक ने रिटायर्ड आउट होने से पहले 77 गेंद की अपनी पारी आठ चौकों और एक छक्का जड़ा। उन्होंने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। पांड्या ने अंत में 54 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों से नाबाद 80 रन की तूफानी पारी खेलकर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने रविंद्र जाडेजा (32) के साथ अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए छठे विकेट के लिए 12.5 ओवर में 86 रन भी जोड़े।

बांग्लादेश की ओर से तेज गेंदबाज रुबेल हुसैन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 50 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि बायें हाथ के स्पिनर सुंजामुल इस्लाम ने 74 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

भारत के विशाल लक्ष्य का सामना करने उतरे बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। उमेश ने पारी के चौथे ओवर में सौम्य सरकार (02) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराने के बाद शब्बीर रहमान (00) को भी बोल्ड किया। भुवनेश्वर ने इसके बाद इमरुल कायेस (07) को मिड ऑफ पर उमेश के हाथों कैच कराके बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया।

भुवनेश्वर ने अपने अगले ओवर में शाकिब अल हसन (07) को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराने के बाद महमूदुल्लाह (00) को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया। उमेश ने मोसादेक हुसैन (00) को कार्तिक के हाथों कैच कराके बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 22 रन किया।

मुशफिकुर रहीम (13) इसके बाद शमी की गेंद को बैकवर्ड पॉइंट पर जाडेजा के हाथों में खेल गए। मेहदी हसन और सुंजामुल ने आठवें विकेट के लिए पारी की सर्वाधिक 30 रन की साझेदारी की। बुमराह ने मेहदी हसन को कार्तिक के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

सुंजामुल भी इसके बाद अश्विन की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट पर रोहित को कैच दे बैठे जबकि पांड्या ने रुबेल (00) को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच कराके बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया जिसके बाद गेंदबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। छोटे भाई की शादी में हिस्सा लेने के कारण पहले अभ्यास मैच में नहीं खेले रोहित शर्मा (01) नाकाम रहे। रुबेल के पारी के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर कडा प्रहार करने की कोशिश में रोहित इसे विकेटों पर खेल गए। अजिंक्य रहाणे की खराब फार्म जारी रही और वह बांग्लादेश के स्टार गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 21 रन हो गया। रहाणे ने 21 गेंद में 11 रन बनाए।

धवन और कार्तिक ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 16.3 ओवर में 100 रन की साझेदारी करके पारी को संवारा। न्यू जीलैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में 40 रन की पारी खेलने वाले धवन एक बार फिर लय में दिखे। उन्होंने रुबेल हुसैन पर चौका जड़ने के बाद सौम्या सरकार पर भी लगातार दो चौके मारे। भारत ने पहले 10 ओवर में दो विकेट पर 48 रन बनाए। धवन और कार्तिक ने स्ट्राइक रोटेट करने को अधिक तरजीह दी। कार्तिक हालांकि 29 रन पर निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बायें हाथ के स्पिनर सुंजामुल इस्लाम की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट पर मोसादेक हुसैन ने उनका कैच छोड़ दिया।

धवन ने सुंजामुल पर चौके के साथ 21वें ओवर में भारत के रनों का सैकड़ा पूरा किया और फिर अगले ओवर में ऑफ स्पिनर मोसादेक पर एक रन के साथ 63 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक ने मोसादेक के इसी ओवर में दो चौके मारे। धवन ने भी अगले ओवर में सुंजामुल पर लगातार दो चौके जड़े लेकिन एक गेंद बाद मिडविकेट पर मेहदी हसन मिराज को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 67 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे।

केदार जाधव (31) ने सुंजामुल के अगले ओवर में मिडविकेट पर पारी का पहला छक्का जड़ा जबकि कार्तिक ने मोसादेक पर दो रन के साथ 51 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जाधव ने शाकिब पर दो चौके मारे।

कार्तिक ने अर्धशतक पूरा करने के बाद तेजतर्रार बल्लेबाजी की। उन्होंने सुंजामुल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन जाधव इसी ओवर में सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। हार्दिक पंड्या ने रुबेल पर चौके के साथ खाता खोला जबकि 35 ओवर पूरे होते ही कार्तिक रिटायर्ड आउट होकर पविलियन लौट गए।

पांड्या ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन जाडेजा ने धीमी बल्लेबाजी की। पंड्या ने तास्किन अहमद पर दो चौके और एक छक्का मारा। पंड्या हालांकि 33 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब ऑफ स्पिनर मेहदी हसन की गेंद पर विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने उनका कैच टपका दिया। पांड्या ने मुस्तफिजुर की लगातार गेंदों पर चौका और फिर मिडविकेट पर छक्का जड़ा।

पांड्या ने मेहदी हसन की गेंद पर दो रन के साथ 39 गेंद में 50 रन पूरे किए। जाडेजा ने इसी ओवर में लॉन्ग ऑफ पर छक्का मारा। जाडेजा इसके बाद रुबेल की गेंद पर शाकिब को कैच थमा बैठे। पांड्या ने सुंजामुल पर चौके के साथ 49वें ओवर में भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने इसी ओवर में छक्का जड़ने के बाद रुबेल की पारी की अंतिम गेंद पर भी छक्का लगाया। पांड्या की बदौलत भारतीय टीम अंतिम छह ओवर में 69 रन जोडने में सफल रही।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button