जंग की तैयारी? नॉर्थ ने भेजे 70 सबमरीन, साउथ कोरिया ने बॉर्डर पर लगाए लॉन्चर्स

north-korea-1सियोल। नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच तनाव को कम करने के लिए शनिवार और रविवार को हुई बातचीत बेअसर साबित होती दिख रही है। नॉर्थ कोरिया ने रविवार को बॉर्डर पर सैनिकों और टैंकों की संख्या बढ़ा दी है। इसके अलावा, मिलिट्री बेस से 70 से ज्यादा सबमरीन रवाना कर दी गई हैं। वहीं दूसरी तरफ, साउथ कोरिया ने भी बॉर्डर पर रॉकेट लॉन्चर्स तैनात कर दिए हैं। इसके अलावा, सीमा पर तैनात जवानों की संख्या भी बढ़ा दी है।
अब तक क्या हुआ?
साउथ की ओर से सीमा पर लाउड स्पीकर्स लगाकर प्रोपेगैंडा मैसेज बजाने और दोनों देशों की सेना के बीच हुई हालिया फायरिंग विवाद की मुख्य वजह है। वहीं, साउथ कोरिया ने आरोप लगाया कि 4 अगस्त को नॉर्थ कोरियाई सेना की लैंडमाइंस की वजह से हुए धमाके की वजह से उसके दो सैनिक घायल हो गए। साउथ कोरिया इस मामले में नॉर्थ से माफी मांगे जाने की मांग कर रहा है। तनाव बढ़ने के बाद शनिवार शाम दोनों देशों के बीच मीटिंग शुरू हुई। बॉर्डर विलेज पनमोंजुम में आयोजित यह मीटिंग रविवार तड़के तक चली, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद रविवार दोपहर फिर से मीटिंग शुरू हुई, लेकिन यह भी बेनतीजा रही।
सबमरीन भेजे जाने की पुष्टि
साउथ कोरियन डिफेंस मिनिस्ट्री के प्रवक्ता ने बताया, “नॉर्थ कोरिया की 70 से ज्यादा सबमरीन अपने बेस से गायब हैं। इसके अलावा, सीमा के इलाके में दूसरे तरफ भारी तादाद में टैंक और हथियारों से लैस सैनिक तैनात किए गए हैं।” गौरतलब है कि 2010 में नॉर्थ कोरिया की सबमरीन ने साउथ कोरियन शिप को डुबो दिया था। इसमें 46 जवान मारे गए थे। इसलिए, साउथ कोरिया पड़ोसी देश की सबमरीन मूवमेंट को लेकर काफी सेंसेटिव रहता है।
साउथ कोरिया ने कहा, ‘देंगे कड़ा जवाब’
नॉर्थ की तरफ से बॉर्डर एरिया में मिलिट्री मूवमेंट बढ़ाने के बाद साउथ ने भी हाई अलर्ट जारी किया है। बॉर्डर एरिया से 4,000 से ज्यादा लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है। ऑफिशियल सोर्सेज के मुताबिक, साउथ कोरियन प्रेसिडेंज पार्क गुएन हुए ने सोमवार को एक मीटिंग में कहा, “यह बेहद जरूरी है कि नॉर्थ कोरिया माफी मांगे। पीछे हटने का कोई सवाल ही नहीं। अगर वे माफी नहीं मांगते तो हम कड़ा जवाब देंगे।”
नागरिकों को ट्रेनिंग दे रहा नॉर्थ कोरिया?
ताजा विवाद के बीच नॉर्थ कोरिया की कुछ नई फोटोज सामने आई हैं। इनमें नागरिकों को मिलिट्री ज्वाइन करते और हथियार चलाने की ट्रेनिंग लेते देखा गया। सूत्रों के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ऐसा करके इमरजेंसी के लिए अपनी आर्मी पावर बढ़ा रहा है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button