जन्मदिन पर चंद्रशेखर आज़ाद को दिया गया गार्ड आफ ऑनर, लोगों ने लिया उनके बताए रास्तों पर चलने का संकल्प

इलाहाबाद।  अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद का एक सौ तेरहवां जन्मदिन आज इलाहाबाद में उनके शहादत स्थल पर भी श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है. इस मौके पर पुलिस के जवानों ने उन्हें गार्ड आफ ऑनर दिया और हवाई फायरिंग कर अनूठे अंदाज़ में अपनी श्रद्धांजलि दी. आज़ाद के जन्मदिन पर उनके शहादत स्थल पर देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए.

इस मौके पर मौजूद लोगों ने आज़ाद की कुर्बानियों को याद करते हुए उनके बताए रास्तों पर चलने का संकल्प लिया. जन्मदिन पर पुलिस बैंड ने भी विशेष कार्यक्रम आयोजित कर आज़ाद की कुर्बानियों को याद किया. इस मौके पर आज़ाद की मूर्ति पर फूलों की बारिश भी की गई.

आज़ाद के जन्मदिन पर उनकी शहादत स्थल पर जिला प्रशासन और स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा साझा तौर पर आयोजित कार्यक्रम में हाईकोर्ट के जज जस्टिस अशोक गुप्ता समेत तमाम दूसरे लोगों ने भी हिस्सा लिया. आज चंद्रशेखर आज़ाद की एक सौ तेरहवां जन्मदिन है. आज़ाद का जन्म साल 1906 में आज के ही दिन मध्य प्रदेश के भाबरा गांव में हुआ था. आज़ाद के जीवन का काफी वक्त इलाहाबाद में बीता था. 27 फरवरी 1931 को इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क में अंग्रेजों के साथ हुई मुठभेड़ में चारों तरफ से घिरने के बाद उन्होंने खुद को गोली मारकर देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी थी.

आज़ाद के जन्म दिन और शहादत दिवस पर इलाहाबाद में हर साल उनके शहादत स्थल पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाती है, जिसमे तमाम लोग शामिल होते हैं. हालांकि मौसम खराब होने और रुक-रूककर हल्की बारिश होने की वजह से श्रद्धांजलि सभा में कुछ दिक्कतें ज़रूर हुईं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button