जम्‍मू-कश्‍मीर: पीडीपी विधायक ने कहा-28 में से 18 PDP विधायक बीजेपी से गठबंधन के पक्ष में

श्रीनगर। पीडीपी-बीजेपी गठबंधन टूटने के बाद एक बार फिर सूबे में सरकार बनाने की अटकलें दिन-प्रतिदिन तेज होने लगी हैं. इस वक्‍त घाटी में सबसे बड़ी सियासी चर्चा यही चल रही है कि बीजेपी, पीडीपी के बागी विधायकों और सहयोगी सज्‍जाद गनी लोन की पीपुल्‍स कांफ्रेंस के साथ मिलकर एक बार फिर सरकार बना सकती है. इसी कड़ी में पीडीपी के विधायक अब्‍दुल मजीद पेड्डर ने शनिवार को यह कहकर सियासी तापमान अचानक बढ़ा दिया कि पीडीपी के 28 विधायकों में से 18 विधायक बीजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने के ख्‍वाहिशमंद हैं. द टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक उन्‍होंने कहा कि जब हमारे नेता दिवगंत मुफ्ती मोहम्‍मद सईद ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था तो अब हम लोग बीजेपी के साथ गठजोड़ नहीं कर सकते?

उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य में महबूबा मुफ्ती सरकार के गिरने के बाद से चार पीडीपी विधायकों ने सार्वजनिक रूप से महबूबा पर परिवारवाद का आरोप लगाकर उनकी आलोचना की. उसके बाद से कई विधायक पीडीपी नेता पर सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं. हालांकि पेड्डर पीडीपी खेमे के पहले नेता हैं जिन्‍होंने सार्वजनिक रूप से बीजेपी के साथ हाथ मिलाने की बात कही है.

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा में 87 सदस्‍य हैं. लिहाजा बहुमत का जादुई आंकड़ा 44 है. इनमें से पीडीपी के 28 और बीजेपी के 25 विधायक हैं. ऐसे में यदि 18 पीडीपी विधायक, बीजेपी का समर्थन कर देते हैं तो उसको बहुमत के लिए महज एक और वोट की जरूरत होगी. हालांकि सज्‍जाद गनी लोन के नेतृत्‍व वाली पीपुल्‍स कांफ्रेंस पहले से ही बीजेपी की सहयोगी रही है. इस सूरतेहाल में बीजेपी फिर से कश्‍मीर की सत्‍ता में लौट सकती है. फिलहाल वहां पर पीडीपी-बीजेपी गठबंधन टूटने के बाद गवर्नर शासन लगा हुआ है. इस बीच महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी को चेतावनी देने के लहजे में शुक्रवार को कहा कि यदि कश्‍मीर में फिर से तोड़-फोड़कर सरकार बनाने की कोशिश हुई तो नतीजे खतरनाक होंगे.

महबूबा मुफ्ती की धमकी
महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कड़े शब्दों में कहा ‘अगर ‘दिल्ली’ ने 1987 की तरह यहां की अवाम के वोट पर डाका डाला, अगर किसी किस्म की तोड़-फोड़ की कोशिश हुई तो नतीजे बहुत ज्यादा खतरनाक होंगे.’ न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए महबूबा ने कहा, 1987 में जो कुछ भी हुआ और जम्मू-कश्मीर में जिस तरह एक सलाहउद्दीन और एक यासीन मलिक ने जन्म लिया, इस बार परिणाम उससे कहीं ज्यादा खतरनाक और घातक होंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button