जर्मनी की दिग्गज कंपनी थिसनक्रूप के साथ मिलकर पनडुब्बियां बनाएगी अनिल अंबानी की कंपनी

ALIबर्लिन। जर्मनी की दिग्गज कंपनी थिसनक्रूप एजी अनिल अंबानी के एडीएजी समूह से 12 पनडुब्बियां बनाने को लेकर एक बातचीत कर रही है। थिसनक्रूप के मुताबिक यह बातचीत अभी शुरुआती दौर में है। दोनों कंपनियों को यह ठेका मिलने की संभावना है। यह सौदा कुल 50,000 करोड़ रुपये का होगा। थिसनक्रूप के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य ओलिवर बर्खार्ड ने कहा, ‘हम बातचीत के शुरुआती दौर में हैं। मैं यह कह सकता हूं कि मेक इन इंडिया अभियान में शामिल होने के लिए हमारे पास अच्छे प्रॉडक्ट हैं। हमारा भारत को प्रस्ताव है कि हमें मौका दे।’

बर्खार्ड ने इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने बीते महीने मुंबई में अनिल अंबानी से मुलाकात की थी और इस सौदे को आगे बढ़ाने के बारे में बात की थी। लार्सन ऐंड टर्बो और मजगांव डॉक जैसी दिग्गज कंपनियां भी सरकार से यह ठेका हासिल करने की दौड़ में हैं। 41 अरब यूरो भारी पूंजी वाली कंपनी थिसनक्रूप को उम्मीद है कि यह ठेका उसे 50,000 करोड़ रुपये तक में हासिल हो जाएगा।

बर्खार्ड को उम्मीद है कि छह पनडुब्बियों के निर्माण के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल पहले तैयार हो जाएगा और अगली छह की बाद में बात हो जाएगी। कंपनी के सूत्रों के मुताबिक वह अगले पांच से छह साल में यह पनडुब्बियां तैयार कर लेगी। बर्खार्ड ने बताया कि मैं मिस्टर अंबानी को हमारे जर्मनी स्थित शिपयार्ड में विजिट करने की गुजारिश की है।

थिसनक्रूप के अधिकारियों को उम्मीद है कि मेक इन इंडिया के तहत इस प्रॉजेक्ट में जर्मनी सरकार भी उनके प्रस्ताव का समर्थन करेगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button