जस्टिस कुरियन की पत्नी ने कहा था-अगर फेयरवेल में इमोशनल हुए तो लौटकर घर मत आना

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में जज कुरियन जोसेफ का गुरुवार को आखिरी दिन था. इस मौके पर उनका फेयरवेल आयोजित किया गया. इस मौके पर चीफ जस्टिस समेत दूसरे जज भी मौजूद थे. उन्होंने इस मौके पर जस्टिस कुरियन से जुड़े अनुभव शेयर किए. इसी दौरान जस्टिस कुरियन जोसेफ ने अपनी पत्नी से जुड़ा एक किस्सा सुनाया. जस्टिस कुरियन जोसेफ के फेयरवेल कार्यक्रम में बोलते हुए AG केके वेणुगोपाल ने कहा – ‘अगर कोर्ट में इस बात पर वोटिंग हो कि कौन सबसे ‘अच्छा’ जज रहा है तो जस्टिस जोसेफ को लोग वोट करेंगे.

फेयरवेल कार्यक्रम में बोलते हुए खुद कुरियन जोसेफ ने कहा, मेरी पत्नी की इस बात में बिल्कुल भी रुचि नहीं थी कि मैं जज बनूं. उस समय उन्होंने कहा था कि ये कांटों भरा ताज है. तब मैंने उनसे कहा था मैं इसे गुलाबों का ताज बना दूंगा. मुझे उम्मीद है कि अगर ये गुलाबों का नहीं हुआ तो मैं इसे फूलों का ताज तो बना ही दूंगा. अपने कार्यकाल में मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की.

पत्नी ने इमोशनल होने पर दी थी चेतावनी
जस्टिस कुरियन जोसेफ ने कहा, मैंने अपना काम बिना पक्षपात और डर के किया. मैं अपने बारे में ये नहीं कहूंगा कि मैं पूरी तरह परफेक्ट हूं. उन्होंने कहा, मैं अपने आखिरी दिन इमोशनल नहीं होउंगा. मेरी पत्नी ने कहा था, अगर मैं अपने आखिरी दिन इमोशनल हुए तो आज घर मत आना.

चीफ जस्टिस गोगोई ने जस्टिस कुरियन को बताया भाई
चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा, जस्टिस कुरियन जोसेफ जा रहे हैं. एक अच्छे जज हमें छोड़ रहे हैं. अब हमें उनका विकल्प खोजना होगा. मैंने और मेरे इस भाई ने कॉलेजियम में काफी काम किया है.

इसी कार्यक्रम में अटॉर्नी जनरल ने जस्टिस जोसेफ से कहा, ‘हम सभी आपकी स्माइल मिस करेंगे. इस पर जस्टिस कुरियन जोसफ ने कहा कि मेरे पास आपका जवाब एक कहावत के रूप में है- “जिंदगी का मजा ही तब है जब आप मुस्कुराएं”. इस मौके पर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के प्रेसिडेंट ने कहा, ‘माई लार्ड, हाल के दिनों में आप सबसे लोकप्रिय जज रहे हैं.’

इस बीच रिटायर होने से पहले अंतिम कार्य दिवस पर जस्टिस कुरियन जोसेफ मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के साथ पीठ में बैठे. पीठ मे जस्टिस एस के कौल भी थे. सात मुकदमों की सुनवाई कर पीठ उठ गई. सुप्रीम कोर्ट की परंपरा है कि रिटायर होने से पहले अंतिम कार्य दिवस पर जस्टिस मुख्य न्यायाधीश के साथ कोर्ट नंबर वन में बैठते हैं. इसके साथ ही जस्टिस कुरियन जोसेफ को सेवानिवृत्ति के बाद अच्छे जीवन की वरिष्ठ और कनिष्ठ वकीलों ने शुभकामनाएं दीं. उल्‍लेखनीय है कि जनवरी में जब चार जजों ने तत्‍कालीन चीफ जस्टिस के खिलाफ प्रेस कांफ्रेंस की थी तो उसमें जस्टिस कुरियन जोसेफ भी शामिल थे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button